सौर ऊर्जा लाइट उपकरण पर सरकार देगी 15 हजार का अनुदान

2/20/2019 12:59:56 PM

पानीपत(खर्ब): बढ़ती बिजली की मांग के दृष्टिगत सौर ऊर्जा देश के बेहतर भविष्य का अच्छा विकल्प हो सकता है। भारत इस क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहा है और हरियाणा सरकार ने राज्य के प्रत्येक गांव, ढ़ाणी और हर घर को रोशन करने के लिए हरियाणा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की ओर से मनोहर ज्योति घरेलू सौर ऊर्जा लाइट ऊर्जा लागू की है।

योजना के तहत इच्छुक परिवार को लगभग 23,477 रुपए के सौर ऊर्जा लाइट उपकरण दिए जाएंगे, जिन पर सरकार की ओर से 15 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा और इच्छुक लाभार्थी को केवल 8477 रुपए ही देने होंगे। योजना का लाभ पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत लाभार्थी को 150 वाट को सोलर पैनल, 80 एच की बैटरी, 3 एल.ई.डी. लाइट, 1 यू.एस.बी. कंट्रोलर और 1 डी.सी. पंखा दिया जाएगा।

ऐसे परिवार जिनकी बस्ती में बिजली का कनैक्शन उपलब्ध न हो पाया हो अथवा अनुसूचित जाति का परिवार हो या बी.पी.एल. राशन कार्ड धारक परिवार हो, उन्हें यह लाभ प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा। इसके अलावा लाभार्थी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाया हो अथवा विधवाओं या परिवार की मुखिया महिला हो अथवा लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखता हो, उन्हें भी इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए पानीपत जिले का लक्ष्य 530 निर्धारित किया गया है, इसलिए इच्छुक लाभार्थी को अपने आवेदन पत्र के साथ राशन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता, फोटो पहचान पत्र की फोटो स्टेट कॉपी लगानी होगी। 
 

Deepak Paul