IFFCO घोेटाला: पूर्व विधानसभा स्पीकर सतबीर कादियान को 7 साल की सजा

8/26/2016 5:24:20 PM

पानीपत: इनेलो सरकार में विधानसभा स्पीकर रहे सतबीर कादियान को रेट इंटरेस्ट घोटाले में सी.बी.आई. की विशेष अदालत ने दोषी करार देते हुए 7 साल की कैद की सजा सुनाई है। इतना ही नहीं INLD लीडर कादयान पर 50 लाख रुपए जुर्माना भी लगाया गया है। 

 

मिली जानकारी के अनुसार कोर्ट ने इस मामले में कादयान समेत 6 आरोपियों को 23 अगस्त को दोषी ठहराया था। आई.एन.एल.डी. सुप्रीमो भी भ्रष्टाचार के केस में जेल में हैं। जस्टिस जितेंद्र मिश्र ने आज कादयान की सजा पर फैसला सुनाया। 

 

आई.एन.एल.डी. सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला और उनके बेटे अजय चौटाला भी शिक्षक भर्ती घोटाले में 10 साल की सजा काट रहे हैं। चौटाला पिता-पुत्र को तिहाड़ जेल में रखा गया है। अब पूर्व मिनिस्टर सतबीर कादयान को भी तिहाड़ जेल में रखा जाएगा।

 

गौरतलब है कि दिसंबर 1989 में सतबीर कादयान को INLD सरकार ने इफको का ऑल इंडिया चेयरमैन बनाया था और 1992 तक वह इस पद पर बने रहे। इसी दौरान इफको के बजट में 114 करोड़ रुपए के गबन का मामला सामने आया, जिस पर सी.बी.आई. ने 31 मार्च 1993 को करीब 25 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया। इनमें सतबीर कादयान को मुख्य आरोपी बनाया गया था।

 

आपको बता दें, 19 जून 1996 को इन सभी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई थीय़ इस मामले के कई आरोपियों की मौत हो चुकी है।