भारत धार्मिक व सांस्कृतिक राष्ट्र : सी.एम.

12/31/2017 11:45:21 AM

पानीपत(ब्यूरो):पानीपत सांस्कृतिक मंच की ओर से देर सायं स्थानीय एस.डी.वी.एम. सीनियर विद्यालय में 10वें अखिल भारतीय कवि-सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन के मुख्यातिथि मुख्यमंत्री मनोहर लाल रहे। परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार, विधायक महिपाल ढांडा, रोहिता रेवड़ी, रविंद्र मच्छरौली, डी.सी. डा. चन्द्रशेखर खरे, संजय भाटिया, प्रमोद विज ने सम्मानित अतिथि के रूप में सम्मेलन में भाग लिया। सम्मेलन में छत्तीसगढ़ से डा. सुरेंद्र दूबे, मथूरा से पूनम वर्मा, दिल्ली से डा. हरविंद्र पाल सिंह, जयपुर से अबदुल अयुब गौरी और पानीपत के योगेंद्र मुदगिल, राजस्थान से राम बाबू की वीर रस पर आधारित देशभक्ति की रचनाओं पर सभी दर्शक भाव विभोर हो गए। पानीपत सांस्कृतिक मंच अध्यक्ष गजेंद्र सलूजा ने अतिथियों का सम्मान किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि भारत एक धार्मिक व सांस्कृतिक राष्ट्र है। 

अखिल भारतीय कवि सम्मेलन जैसे आयोजन जहां सांस्कृतिक व साहित्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देती हैं, वहीं नागरिकों में देशभक्ति की भावनाओं को बढ़ावा देने का भी कार्य करते हैं। इन सम्मेलनों के माध्यम से हमें भारत के सभी प्रदेशों की सभ्यता और संस्कृतियों से रू-ब-रू होने का भी अवसर भी मिलता है। कवि सम्मेलनों का उद्देश्य केवल कविता छंद जोडऩा ही नहीं है, ये सम्मेलन हमारी सांस्कृतिक धरोहर का आईना भी है। ऐसे सम्मेलनों के माध्यम से हम देश की युवा पीढ़ी को चरित्रवान व देशभक्ति से ओत-प्रोत बनाने का कार्य भी बखूबी करते हैं। कवियों की रचनाएं सुनकर कई बार सम्मेलन स्थल पर ही युवाओं की रगो में खून दौडऩे लगता है। उन्होंने कहा कि भारत में विशेषकर उत्तर भारत में वीर रस, हास्य रस और चुटकलों का काफी प्रचलन रहा है और हरियाणा को हास्य व्यंग और चुटकलों की खान कहें तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मथूरा की पूनम वर्मा की मां सरस्वती वंदना से हुआ। छत्तीसगढ़ के सुरेन्द्र लाल दूबे की देशभक्ति पर आधारित कविताओं से मुख्यमंत्री इतने प्रभावित हुए कि वें पुन मंच पर आ गए और लोगों को शब्दों की शक्ति और शब्दों के प्रकाश में ज्ञान प्राप्त करने का संदेश दिया। छत्तीसगढ़ के महान कवि सुरेन्द्र लाल दूबे ने कहा कि अंग्रेजी से उन्हें एतराज नहीं है लेकिन हिन्दी और हरियाणवी ही संस्कारवान-जवान तैयार करती है। पानीपत की सभी साध-संगत ने सम्मेलन से प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सिरोपा और कृपाण भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर श्री गुरु रामदास सिंह सभा मॉडल टाऊन के प्रधान मोहनजीत सिंह ने बताया कि सरकार ने पहली बार पटना साहिब जाने के लिए साध-संगत को नि:शुल्क रूप से ट्रेन में भेजकर ऐतिहासिक फैसला लिया है। इस मौके पर निगमायुक्त शिवप्रसाद शर्मा, एस.डी.एम. विवेक चौधरी, बैंक प्रबंधक ओ.पी. शर्मा, संदीप त्यागी, संजय जैन, मुकेश त्यागी, आदेश त्यागी, एम.सी. कृष्णलाल, सोनू सलूजा, विनोद खंडेलवाल, सरदार सुखदेव, सरदार जीत सिंह, सूरज पहलवान, अमरजीत सिंह, लखविन्द्र सिंह, कमलजीत सिंह, अवतार सिंह, एम.सी. संजीव दहिया, मेघराज गुप्ता, लोकेश नांगरू के अलावा शहर के सभी कवि और गणमान्य जन मौजूद रहे।