आशा वर्करों को दी मलेरिया के बारे में जानकारी

4/24/2019 1:33:11 PM

समालखा(राकेश): गत 25 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग की ओर से मलेरिया दिवस को सफल बनाने के लिए शहर के सरकारी अस्पताल में बैठक का आयोजन किया गया। इसमें आशा वर्करों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। बैठक में हैल्थ इंस्पैक्टर राजेश कुमार, खंड विस्तार शिक्षक राजेश कुमार व को-आर्डिनेटर सुमन ने आशा वर्करों को मलेरिया के बारे में लोगों को जागरूक करने व घर-घर जाकर पानी की टैंकी, कंटेनर, फ्रिज, कूलर आदि का सर्वे करने के दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि डेंगू एक वायरल बुखार है, जो कि एडीज एजिप्टी नामक मच्छर के काटने से फैलता है। उन्होंने बताया कि डेंगू फै लाने वाले मच्छर खड़े साफ पानी में पनपते हैं, जबकि मादा एनाफल्जि मच्छर कूलर, पानी की टंकियां, फूलों के गमले, टूटे-फूटे फैंके हुए बर्तनों व टायरों आदि में पनप रहे हैं। जिसके बचाव के लिए ये सावधानियां बरतते घरों के इर्द-गिर्द पानी खड़ा न होने दें, पानी भरे बर्तनों एवं टंकियों को अच्छी तरह ढककर रखें।

तेज बुखार आने की स्थिति में सरकारी अस्पताल व डिस्पैंसरी में इलाज कराएं। हैल्थ इंस्पैक्टर ने बताया कि पिछले साल फैमली प्लानिंग केस कराने के मामले में सहयोग करने व एरिया में एंटी लारवा में बेहतर कार्य करने वाले एम.पी.एच.डब्ल्यू. हैल्थ इंस्पैक्टर व 25 अप्रैल को मलेरिया दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता में विजेता बच्चों को डिप्टी सिविल सर्जन एवं मलेरिया अधिकारी डा. शशि गर्ग द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

आशा वर्करों ने जताया रोष
बैठक में कुछ आशा वर्करों ने बताया कि पिछले साल आशा वर्करों की ट्रेङ्क्षनग ली गई थी, जिसमें आज तक आशा वर्करों को एक फूटी कौड़ी नहीं मिली है। जिसको लेकर आशा वर्करों ने विभाग के प्रति 
रोष जताया।

kamal