स्कूल जा रहे बच्चे का अपहरण

7/14/2019 2:00:44 PM

बापौली: स्कूल जा रहे बच्चे को बापौली गांव के हनुमान चौक से 2 बाइक सवार युवकों ने स्कूल तक छोडऩे की बात कहकर बाइक पर बिठा लिया। युवक बाइक को स्कूल की ओर ले जाने की बजाए समालखा की ओर ले गए। जिस पर बच्चा चिल्लाया। आरोपियों ने उसका मुंह बंद कर दिया और बाइक तेज दौड़ा ली। इस दौरान बच्चे ने एक युवक के हाथ पर दांतों से काट लिया।  आरोपी उसके साथ मारपीट करते हुए पुराने बी.डी.पी.ओ. कार्यालय से करीब एक किलोमीटर दूर समालखा रोड पर छोड़कर फरार गए। साथ ही धमकी दी कि वो उसे व उसके परिवार को नहीं छोड़ेंगे, लेकिन वहीं बापौली पुलिस ने इतना बड़ा मामला होने के बावजूद भी कार्यवाही करना तो दूर, बल्कि शिकायत के करीब 20 घंटे बाद भी आरोपियों के खिलाफ  मामला दर्ज करने की भी जहमत नहीं उठाई। मजबूरी में आकर पीड़ित शिकायतकर्ता ने पुलिस अधीक्षक पानीपत को फोन कर न्याय की गुहार लगाई और सी.एम. को शिकायत भेजकर कार्यवाही की मांग की। पुलिस अधीक्षक ने आश्वासन दिया कि आरोपियों के खिलाफ  अपहरण का मामला दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी।

अतौलापुर गांव निवासी डा. अशोक कुमार रावल पुत्र चतर सिंह ने बताया कि उसका करीब 13 वर्षीय बेटा कुनाल बापौली गांव के बी.आर.एम. स्कूल में पढ़ता है। वह शुक्रवार सुबह जब स्कूल जा रहा था। जैसे ही वह हनुमान मंदिर के पास पहुंचा तो 2 युवक बाइक पर आए और उसके बेटे से नाम पूछते हुए कहा कि वह भी स्कूल की तरफ  ही जा रहे हैं। बाइक पर बैठ जाओ, वह उसे स्कूल के पास ही छोड़ देंगे। कुनाल उनके साथ बाइक पर बैठ गया। जब वो बाइक को समालखा की ओर ले जाने लगे, तो उन्होंने कहा कि उस रास्ते पर पुलिया बंद है और आगे चल पड़े। जैसे ही वो कुछ दूर चलने के बाद भी बी.आर.एम. स्कूल की ओर जाने वाले रास्ते की तरफ  नहीं मुड़े, तो कुनाल ने शोर मचाया, तो पीछे बैठे एक युवक ने उसका मुंह दबा लिया और बाइक की गति तेज कर ली। समालखा रोड पर बापौली गांव से निकलकर कुछ दूर चलते ही पीछे बैठे युवक का फोन आ गया और उसने जैसे ही कुनाल के मुंह से एक हाथ हटाया, तो कुनाल ने दूसरे हाथ को दांतों से काट दिया और चिल्लाने लगा। 

उक्त दोनों बाइक सवार उसे वहीं पर छोड़कर भाग गए और धमकी दी कि वो उसे नहीं छोड़ेंगे। भयभीत कुनाल वापिस घर जाने लगा, तो रास्ते में उसे गांव का ही सरकारी स्कूल में पढऩे वाला लड़का मिला और उसने कुनाल से उक्त जगह आने का कारण पूछा तो कुनाल ने आपबीती बताई, तो उक्त लड़के ने कहा कि कुछ ही देर में वो दोनों इसके घर चलते हैं और घर जाकर सहमे हुए कुनाल ने परिजनों को आपबीती बताई। कुनाल के पिता अशोक कुमार ने इसकी लिखित शिकायत बापौली पुलिस की शिकायत दी।

थाना प्रभारी के संज्ञान में मामला होने के बाद भी कार्रवाई में क्यों हुई देरी : स्कूल जा रहे करीब 13 वर्षीय बच्चे को बाइक सवारों द्वारा अपहरण करने का प्रयास किए जाने की शिकायत थाना प्रभारी के संज्ञान में होने के बाद भी थाना प्रभारी ने उक्त मामले को गहनता से क्यों नहीं लिया, जबकि शिकायत मिलते ही आरोपीयों के खिलाफ  अपहरण का मामला दर्ज हो जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और पीड़ित को मजबूरन एस.पी. व सी.एम. का दरवाजा खटखटाना पड़ा। अब सवाल उठता है कि थाना बापौली प्रभारी आखिर शिकायत पर तुरंत कार्यवाही करने से क्यों कतरा रहे थे या फिर वो थाने की उक्त मामले में किसी प्रकार की बदनामी होने के डर से उक्त मामले को अनदेखा कर रहे थे।

Isha