प्रॉपर्टी टैक्स जमा न करवाने पर हाफिजाबादी राम नाटक क्लब परिसर को निगम ने किया सील

2020-12-06T02:41:20.8

पानीपत, (संजीव नैन) :  पिछले कुछ दिनों प्रापर्टी टैक्स जमा न करवाने वालों के खिलाफ एक्शन में चल रही पानीपत नगर निगम की टीम ने शनिवार को किले के पास श्री हाफिजाबादी राम नाटक क्लब की जगह को सील कर दिया। क्लब पर 17 लाख, 15 हजार और 522 रुपये का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है। क्लब चलाने वालों ने नगर निगम से जगह लीज पर ली। जिस पर कुछ समय से पार्किंग व डाईक्लीनर का काम चल रहा था। निगम द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान कुछ वाहन भी अंदर ही बंद हो गए हैं। जिनके मालिकों ने मौके पर पहुंचकर वाहन निकालने की बात कही तो अधिकारियों से साफ कर दिया प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने के बाद ही सील खोली जाएगी तब तक वाहन अंदर ही बंद रहेंगे।
शनिवार को जिस जगह को निगम की टीम ने सील किया है वह जगह नगर परिषद से 17 रुपए मासिक लीज पर 99 साल के लिए ली हुई है। इस परिसर को बाद में क्लब संचालकों ने पार्किंग में तब्दील कर दिया था। साथ ही परिसर में एक डाई क्लीनर हाऊस भी चलाया जा रहा है। मित्तल मैगा माल में शुक्रवार को 11 दुकानों पर सील लगाने के बाद निगम की टीम ने शनिवार को किले के पास श्री हाफिजाबादी राम नाटक क्लब की ओर रूख किया। टैक्स सुपरिंटेंडेंट अजय कुमार व असिस्टेंट धर्मबीर समेत अन्य कर्मी मौके पर पहुंचे और सीलिंग की कार्रवाई शुरू की। अधिकारियों का कहना है कि कई बार नोटिस जारी करते हुए टैक्स जमा करवाने के लिए कहा गया था। लेकिन टैक्स जमा नहीं करवाया गया। वहीं तीन दिन पहले भी नोटिस देते हुए साफ तौर पर कहा गया था कि पार्किंग में खड़ी गाडिय़ों को वहां से हटाया जाए। सील लगने की दशा में वह अंदर ही रह जाएंगी लेकिन न तो टैक्स ही जमा करवाया और न ही वाहनों को हटाया गया। जिसके चलते ही कुछ वाहन परिसर में बंद हो गए हैं।
बाक्स
3 दिन में कहां से लाते 17 लाख रुपए
क्लब के  प्रधान अजय हुडिय़ा व सदस्य सुभाष का कहना है कि उन्हें 3 दिसंबर को नगर निगम द्वारा नोटिस दिया गया था। इतने कम समय में 17 लाख रुपए का इंतजाम कैसे हो सकता है। दूसरी ओर जो टैक्स नोटिस भेजा गया है वह भी गलत है। बिल में 15000 गज एरिया जोडक़र कर टैक्स की गणना की गई है जबकि 3700 गज एरिया ही है। वह शुक्रवार व शनिवार को नगर निगम कार्यालय में बिल ठीक करवाने के लिए गए थे, ताकि उसे भरा जा सके। लेकिन वहां पर अधिकारियों के न मिलने के कारण समस्या का समाधान नहीं हो पाया। दूसरी ओर निगम के सिटी प्रोजेक्ट आफिसर राकेश कादियान ने कहा कि पहले भी कई बार नोटिस जारी करके टैक्स जमा करवाने को कहा गया था। लेकिन उनकी ओर ध्यान ही नहीं दिया गया। क्लब द्वारा कुछ हिस्सा जमा करवाने की बात कही जा रही है, लेकिन पूरा टैक्स जमा होने के बाद ही सील खोली जाएगी।  
बाक्स
2 घंटे तक टीम करती रहती इंतजार
क्लब के परिसर पर सील लगाने से पहले नगर निगम की टीम ने करीब दो घंटे तक इंतजार भी किया ताकि प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवा दें तथा सीलिंग की कार्रवाई न हो। लेकिन दो घंटे बाद भी जब कोई टैक्स जमा नहीं हुआ तो परिसर के मुख्य गेट पर ताला लगा दिया। उस पर सील लगा दी गई जिसके चलते पार्किंग में खड़ी पांच गाडिय़ां अंदर रह गई हैं। सील लगने के बाद जब कार मालिक पहुंचे तो निगम अधिकारियों ने टका सा जवाब दे दिया कि अब तो टैक्स जमा होने के बाद ही सील खुलेगी, तब तक वाहन अंदर ही रहेंगें। दूसरी ओर क्लब के सदस्यों का कहना है डाई क्लीनर की दुकान के संबंध में केस चल रहा है। सील होने के बाद अब मंदिर में भी लोगों का आना-जाना बंद हो गया है।
बाक्स
मौके पर ही काट दिया 4.18 लाख का चैक
हाफिजाबादी राम नाटक क्लब परिसर सील करने के बाद नगर निगम की टीम रेलवे रोड के सामने पत्थर व टाइल्स शोरूम को सील करने पहुंचे। जिसे पहले ही 4 लाख 18 हजार 200 रुपए प्रॉपर्टी जमा करवाने बारे नोटिस दिया जा चुका था व नोटिस की मियाद भी पूरी हो गई थी। टीम के पहुंचते ही मालिक ने कुछ समय की मोहलत मांगते हुए सील नहीं करने का आग्रह किया। लेकिन अधिकारियों ने साफ तौर पर कह दिया कि  या तो तुरन्त टैक्स जमा करो अन्यथा सील किया जाएगा। जिस पर शोरूम संचालक ने मौके ही पूरी राशि का काट कर दे दिया। जिसके बाद निगम की टीम लौट गई।
बाक्स
तीन करोड़ से ज्यादा का टैक्स जमा
प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने के मामले में नगर निगम की लचर व्यवस्था के  चलते प्रदेश के निकाय मंत्री गृहमंत्री अनिल विज ने कुछ दिन पहले नगर निगम के कमिश्नर सुशील कुमार को दोषी मानते हुए निलंबित किया था। जिसके बाद से अतिरिक्त उपायुक्त मनोज कुमार निगम के कमिश्नर का काम भी देख रहे हैं। गृहमंत्री के सख्त रवैए को देखते हुए पिछले कुछ दिनोंनगर निगम की रिकवरी टीम इस कद्र एक्शन में है कि थोड़े ही समय में 3 करोड़ से अधिक का प्रॉपर्टी टैक्स वसूला जा चुका है। जिन डिफाल्टरों द्वारा नोटिस देने के बाद भी टैक्स जमा नहीं करवाया जा रहा, उन्हें सील करने की कार्रवाई भी की जा रही है। वहीं अब ज्यादा टैक्स क्लैक्शन हो इसके लिए 31 दिसम्बर तक शनिवार व राजपत्रित अवकाश वाले दिन भी निगम के कार्यालय खुले रखने की घोषणा की गई है।

रिपोर्ट : संजीव नैन, पानीपत।

Content Editor

Sanjeev Nain