नगर पालिका ने पालीथिन को लेकर काटे चालान

7/13/2019 12:44:35 PM

समालखा (राकेश/वीरेन्द्र) : समालखा नगर पालिका द्वारा करीब डेढ़ महीने बाद शहर के व्यस्त बाजार रेलवे रोड पर पालीथिन पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान शुक्रवार को नायब तहसीलदार व प्रदूषण कंट्रोल विभाग के एस.डी.ओ. की मौजूदगी में नगर पालिका ने पुलिस को साथ लेकर पालीथिन रखने के आरोप में 3 दुकानदारों पर 4 हजार रुपए जुर्माना ठोकते हुए पालीथिन की थैलियां जब्त कर ली गई। पालिका की इस कार्रवाई से जहां दुकानदारों में हड़कंप मच गया। वहीं एकाध दुकानदार ने विभाग की इस कार्रवाई का विरोध किया।

मगर पुलिस के आगे उनकी एक न चली। नायब तहसीलदार अनिल कौशिक ने बताया कि समालखा को पालीथिन मुक्त बनाने को लेकर अधिकारियों के आदेशों पर यहां उन लोगों के पास छापेमारी की जा रही है, जो प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा पोलीथिन का बार-बार मना करने के बावजूद भी प्रयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को समालखा के पुराने बस अड्डे से लेकर रेलवे स्टेशन तक करीब 50 दुकानों पर छापेमारी की गई, जिसमें दुकानदार राजेंद्र के पास 100 ग्राम पालीथिन पाई गई, तो उस पर मौके पर ही 500 रुपए जुर्माना किया गया, जबकि ब्लूजे रोड पर भी मोहन लाल नामक एक दुकानदार के पास 100 ग्राम पोलीथिन पाने पर उसे भी 500 रुपए जुर्माना किया गया।

उन्होंने बताया कि आर.एस. स्वीट हाउस पर भी छापेमारी की गई, तो वहां पर 900 ग्राम पालीथिन पाई गई और उन पर भी मौके पर जुर्माना किया गया। इस छापेमारी में प्रदूषण विभाग से एस.डी.ओ. प्रदीप तोमर व अन्य विभाग से अधिकारी और कर्मचारी नायब तहसीलदार अनिल कौशिक के साथ रहे। इस संबंध में नगर पालिका सचिव प्रदीप खर्ब का कहना है कि पालीथिन रखने के आरोप में 3 दुकानदारों पर 4 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। भविष्य में भी विभाग का अभियान जारी रहेगा।

Isha