16 हजार लोगों पर न.पा. का हाऊस टैक्स 16 लाख बकाया

12/14/2018 2:19:18 PM

समालखा(राकेश): बिल निपटान योजना को लेकर ज्यों-ज्यों 31 दिसम्बर की तारीख नजदीक आ रही है। वहीं, निगम के तमाम अधिकारियों व कर्मचारियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। इसके विपरीत समालखा में नगर पालिका भी है। जिसमें देनदार तो हैं लेकिन लेनदार कोई नहीं है। यही कारण है कि पिछले 4 साल से हाऊस टैक्स की बकाया राशि जमा करवाने के मामले में न.पा. औंधे मुंह गिरी है।
 

दरअसल वर्ष 2014-15 से लेकर अब तक शहर में करीबन 16,000 लोगों पर हाऊस टैक्स का 15 से 16 लाख रुपए बकाया है जिसकी अंतिम तिथि 31 दिसम्बर है। बकाया राशि जमा करवाने वालों के लिए ब्याज में 30 प्रतिशत की छूट दी गई है लेकिन न.पा. का कारनामा तो देखिए इतने वर्षों में हाऊस टैक्स के बिल तक नहीं बांटे गए। अब आनन-फानन में बिल बांटने का काम शुरू कर दिया है जिसमें 50 से 40 लोगों ने छूट का फायदा उठाते हुए पौने 2 लाख रुपए की राशि जमा करवाई है।

सवाल यह उठता है कि न.पा. इस काम को पहले अंजाम दे देती, तो आज नौबत यहां तक नहीं आती। अब देखना है कि 31 दिसम्बर तक न.पा. योजना को सिरे चढ़ा पाएगी या नहीं, यह तो आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन इतना जरूर है कि पालिका की कहीं न कहीं घोर लापरवाही बरती गई है। इस संबंध में न.पा. सचिव प्रदीप खर्ब से संपर्क किया गया तो उनका फोन स्विच ऑफ मिला। घर-घर दस्तक दे रहे बिजली निगम अधिकारी उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बिल निपटान योजना लागू की है। यह योजना 31 दिसम्बर तक है।

योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए अधिकारी घर-घर जाकर दस्तक दे रहे हैं ताकि डिफाल्टर उपभोक्ताओं से बकाया राशि जमा करवाई जा सके, लेकिन करीब 60,000 की आबादी वाले समालखा शहर में न.पा. पर नजर डाली जाए तो हाऊस टैक्स के मामले में फ्लॉप साबित हो रही है। देनदार तो आए, नहीं मिला कोई लेनदार न.पा. द्वारा वर्ष 2014-15 से लेकर अब तक करीबन 16,000 लोगों पर करीबन 16 लाख रुपए की हाऊस टैक्स राशि बकाया है। बकाया राशि वसूलने के लिए न.पा. ने कोई तैयारी नहीं की। कहा जा रहा है कि पिछले 4 सालों में न.पा. ने हाऊस टैक्स की राशि वसूलने के लिए बिल तक नहीं बांटे गए। इस बीच देनदार तो आए लेकिन न.पा. में कोई लेनदार नहीं मिला। यदि ऐसा हुआ है तो यह न.पा. की सबसे बड़ी घोर लापरवाही मानी जा रही है।

Deepak Paul