अब यात्री ट्रेन की सीट पर बैठकर कर सकते हैं शॉपिंग

4/19/2019 3:46:38 PM

पानीपत (राजेश): भारतीय रेल यात्री, ट्रेनों में यात्रा करने को बढ़ावा देने और सुविधा देने के लिए प्रयासरत हो रहा है। इसके लिए अब रेलवे यात्रियों को लुभाने के लिए जहाज की तर्ज पर बर्थ और सीट पर बैठे-बैठे ही यात्रियों को शापिंग करवाएगा। इस दिशा में पहला कदम उठाते हुए पश्चिम रेलवे ने मुम्बई सैंट्रल अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रैस में जहाज की तर्ज पर खरीददारी शुरू की थी। अब यात्रियों की यात्रा को अधिक मनोरंजक और यादगार बनाने के लिए इस सेवा को 16 मेल/ एक्सप्रैस ट्रेनों में विस्तारित करने की योजना बनाई है, जिनकी सूची जल्द ही उपलब्ध करवाई जाएगी।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने अपना राजस्व बढ़ाने के लिए इस योजना को चालू किया है, वहीं पर जिन ट्रेनों में घाटे की संभावना अधिक रहती है उन सभी में भी यह योजना चालू करवाई जाएगी। यह सेवाएं वातानुकूलित डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध है। वे इन-फ्लाइट शॉपिंग की तरह ही अपने बर्थ/ सीट पर बैठकर शॉपिंग कर सकते हैं। बिक्री के लिए उपलब्ध वस्तुओं में से कुछ इयरफोन, गैजेटस, इत्र, स्किनकेयर उत्पाद, हैंडबैग, हार, घड़ी, पर्स, उपहार आइटम, सौंदर्य प्रसाधन और अन्य उपभोक्ता सामान उपलब्ध रहेंगे।

खाद्य पदार्थ इस बिक्री के माध्यम से नहीं खरीदे जा सकते, क्योंकि यात्री इससे खानपान सेवाओं के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं। रेलवे ऑनबोर्ड खरीदारी के लिए एक अनुबंध प्रदान करता है। ठेकेदार को लाइसैंस शुल्क के रूप में डब्ल्यू.आर. को प्रति ट्रेन 40 हजार रुपए का भुगतान करना होगा। ठेकेदार ट्रेन में एक जहाज में एक शॉपिंग कार्ड के साथ दो व्यक्ति तैनात करेगा, और बिक्री अधिकारियों के पास उनकी वर्दी होगी और उनके पास क्रैडिट और डैबिट कार्ड का उपयोग करके डिजिटल भुगतान की सुविधा के मशीनें होंगी।

Shivam