पदाधिकारियों ने हक जताकर सोसायटी के कार्यालयों पर जड़े ताले

6/14/2019 10:45:18 AM

समालखा(वीरेंद्र): वैश्य एजुकेशन सोसायटी और उसके अधीनस्थ चलने वाली चारों शिक्षण संस्थाओं के पदाधिकारियों के वर्चस्व की लड़ाई ने वीरवार को उस समय नया मोड़ ले लिया, जब वैश्य एजुकेशन सोसायटी के पदाधिकारियों ने महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल में पहुंचकर व एक मीटिंग की और सभी जगहों पर अपने कार्यकाल का हक जताकर वहां सोसायटी के ऑफिस और मेन गेट पर ताले जड़ दिए, जबकि कुछ देर के बाद जब शिक्षण संस्थाओं के पदाधिकारी गए तो बाहर मेन गेट का ताला लगा होने के कारण वह बाहर धूप में ही खड़े रहे।

वैश्य एजुकेशन सोसायटी के प्रधान प्रवीण गर्ग और सचिव नीरज गोयल ने वीरवार को समाज के गण्यमान्य लोगों में शिव गर्ग, राजेश जैन, अनिल मास्टर, जय भगवान मित्तल, सुभाष गुप्ता, नितिन मित्तल, सतवीर गोयल, आशीष गर्ग, मनोज बंसल, संतलाल, संदीप गुप्ता, सुरेश बंसल, ईश्वर मित्तल, श्री कृष्ण राधेश्याम के अलावा अन्य लोगों को बुलाकर महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल के प्रांगण में एक मीटिंग का आयोजन किया। 

मीटिंग में सचिव नीरज गोयल ने बताया कि वैश्य एजुकेशन सोसायटी के अधीनस्थ चलने वाली शिक्षण संस्थाओं में महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल, वैश्य कन्या कालेज, वैश्य कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल, वैश्य ब्वायज सीनियर सैकेंडरी स्कूल सहित चारों संस्थाओं की देखरेख करना वैश्य एजुकेशन सोसायटी का काम है, न कि सरकार का। नीरज गोयल ने बताया कि स्ट्रेट रजिस्ट्रार हरियाणा के फैसले के आने के बाद शिक्षण संस्थाओं के पदाधिकारियों ने शिक्षण संस्थाओं में जाकर अपना हक जताया था।

यह भी कहा था कि स्टेट रजिस्ट्रार ने हमारे हक में फैसला किया है अगर अन्य और कोई अधिकारी या अदालत के द्वारा सोसायटी के हक में फैसला आता है तो हम उसका स्वागत करेंगे। अब ज्वाइंट रजिस्ट्रार ऑफ सोसायटी फॉर रजिस्ट्रार जनरल ऑफ सोसायटीज हरियाणा ने स्टेटस क्यों का फैसला दिया है। यह फैसला हमारे ही हक में जाता है, क्योंकि फिलहाल सोसायटी का ही हक चारों संस्थाओं को चलाने का बनता है।

सभी उपस्थित लोगों ने एक सहमति से ज्वाइंट रजिस्ट्रार ऑफ सोसायटी और रजिस्ट्रार जनरल आफ सोसायटीज हरियाणा के इस फैसले का स्वागत किया और सभी की उपस्थिति में सोसायटी के पदाधिकारियों और सदस्यों ने यहां पर अपने लॉक लगा दिए।

मेन गेट पर लगा मिला ताला
हालांकि एजुकेशन सोसायटी के आदेश पर चलने वाली चारों शिक्षण संस्थाओं के पदाधिकारियों की दोपहर बाद महाराजा अग्रसैन स्कूल में मीटिंग होनी थी, वह पदाधिकारी और सदस्य मीटिंग में भाग लेने के लिए जब महाराजा अग्रसैन स्कूल में आए तो वहां पर मेन गेट पर ताला लगा मिला। इस पर शिक्षण संस्थाओं के पदाधिकारियों ने वैश्य एजुकेशन सोसायटी के पदाधिकारियों के द्वारा ऐसा करने पर उनकी ङ्क्षनदा की और उन्होंने एक प्रैस नोट भी जारी किया।

महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल के प्रधान प्रेम मित्तल के द्वारा जारी किए गए प्रैस नोट में उन्होंने बताया कि सुमित जैन की अपील के बाद स्टेट रजिस्ट्रार द्वारा वैश्य एजुकेशन सोसायटी के द्वारा गत 7 अक्तूबर 2018 को की गई। मीटिंग को गलत बताकर शिक्षण संस्थाओं के हक में फैसला दे दिया, जिसको लेकर गत 7 जून को महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल के प्रांगण में रामलाल मित्तल की अध्यक्षता में एक मीटिंग की गई।

जिसमें स्टेट रजिस्ट्रार के फैसले का स्वागत किया और सभी शिक्षण संस्थाओं के पदाधिकारियों ने अपना कार्यकाल संभाल लिया और शिक्षण संस्थाओं के विकास को लेकर आज 13 जून को एक मीटिंग का आयोजन किया जाना था लेकिन यहां आने के बाद पता चला कि यहां मेन गेट पर ताला जड़ दिया गया। प्रेम मित्तल ने बताया कि वहां हमें स्कूल के स्टाफ का कोई भी सदस्य उपस्थित नहीं मिला।

उन्होंने वैश्विक आपत्ति में यह भी लिखा कि गत 12 जून को हमारी ओर से एस.डी.एम. समालखा को भी उक्त कार्रवाई से संबंधित सारी जानकारियां दे दी गई हैं, हालांकि उन्होंने स्कूलों का चार्ज अपने पास होने का दावा किया है।

ये बोले सोसायटी के सचिव
इस बारे में जब वैश्य एजुकेशन सोसायटी के सचिव नीरज गोयल से फोन पर संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि चारों शिक्षण संस्थाएं वैश्य एजुकेशन सोसायटी के अधिनस्थ काम करती हैं। वैश्य एजुकेशन सोसायटी के चुनाव रजिस्ट्रार फर्म एंड सोसायटी करवाती है। सोसायटी के चुनाव होने के बाद ही सोसायटी अपनी चारों शिक्षण संस्थाओं के चुनाव करवाती है। 

इस हालात में शिक्षण संस्थाओं के चुनाव तो घर बैठकर किए जबकि सोसायटी का चुनाव विधिवत रूप से किया गया था। चारों शिक्षण संस्थाओं पर वैश्य एजुकेशन सोसायटी का ही देखरेख का जिम्मा बनता है, न की शिक्षण संस्थाओं का इसलिए शिक्षण संस्थाओं के पदाधिकारी ज्वाइंट रजिस्ट्रार ऑफ सोसायटी फॉर रजिस्ट्रार जनरल ऑफ सोसायटी हरियाणा के फैसले का स्वागत करें।

kamal