हिन्दी में काम करने पर सम्मान

7/17/2018 12:18:26 PM

ददलाना(पुरुषोत्तम): नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, नराकास के तत्वावधान में पानीपत रिफाइनरी एवं पैट्रोकैमिकल कॉम्प्लैक्स के सामुदायिक केंद्र में 38वीं बैठक का आयोजन किया। इसमें पानीपत स्थित बैंक, एन.एफ.एल., केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कार्पोरेशन लि. आदि 46 सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ इंडियन ऑयल की मार्कीटिंग, पाइपलाइन्स व पानीपत मार्कीटिंग कॉम्प्लैक्स के विभागाध्यक्ष व प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नराकास के अध्यक्ष व पी.आर.पी.सी. के कार्यकारी निदेशक वी.के. रायजादा ने की। बैठक में गृह मंत्रालय राजभाषा विभाग के प्रतिनिधि प्रमोद कुमार शर्मा, उप-निदेशक कार्यान्वयन भी मौजूद रहे।

बैठक में टी.के. बेरा मुख्य महाप्रबंधक ऑप्रेशन उत्तरी क्षेत्र पाइपलाइन्स पानीपत आर.के. सिंह महाप्रबंधक मार्कीटिंग कॉम्प्लैक्स भी मौजूद रहे। नराकास सदस्यों ने अध्यक्ष-नराकास के साथ अपने विभाग में किए गए उल्लेखनीय हिन्दी कार्यों की चर्चा की।अध्यक्ष ने उन सभी कार्यालयों को बधाई दी, जिन्होंने अपने कार्यालयों में अच्छा काम करने पर नगर राजभाषा की ओर से शील्ड और सम्मान-पत्र प्राप्त किए। राजभाषा शील्ड और सम्मान पत्र प्राप्त करने वाले बड़े कार्यालयों में प्रथम स्थान पर इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड उत्तरी क्षेत्र पाइपलाइन्स, द्वितीय स्थान पर पानीपत मार्कीटिंग कॉम्प्लैक्स व तृतीय स्थान पर नैशनल फॢटलाइजर्स लिमिटेड पानीपत रहे। 

छोटे कार्यालयों में प्रथम स्थान पर रेलवे डाक सेवा पानीपत, द्वितीय स्थान पर यूनियन बैंक ऑफ  इंडिया व तृतीय स्थान पर स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया पानीपत रिफाइनरी बहोली पानीपत रहे। नराकास के अध्यक्ष व पी.आर.पी.सी. के कार्यकारी निदेशक वी.के. रायजादा ने कहा कि वर्ष 2018 इंडियन ऑयल के लिए विश्वास का वर्ष है। जिसमें राजभाषा के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए अपने अंदर यह विश्वास जगाना है कि हम अपनी राजभाषा को सफलता के नए मुकाम तक ले जाएं। 

गृह मंत्रालय राजभाषा विभाग के प्रतिनिधि प्रमोद कुमार शर्मा उप-निदेशक कार्यान्वयन ने कहा कि आजकल कम्प्यूटरों पर हिन्दी का प्रयोग आसानी से किया जा सकता है। सभी कार्यालय यूनिकोड के द्वारा हिन्दी का प्रयोग करें। सभी कार्यालय ऑनलाइन तिमाही रिपोर्ट भेजने हेतु अपने कार्यालय का पंजीकरण अवश्य करवाएं। 
 

Rakhi Yadav