कालेजों में प्रैक्टिकल सब्जैक्ट की फीस बढ़ाना छात्र विरोधी निर्णय

6/20/2019 11:44:48 AM

पानीपत(खर्ब): जननायक जनता पार्टी की विद्यार्थी इकाई इनसो के प्रदेश प्रवक्ता बलराज देशवाल, जिला चेयरमैन राजेंद्र जैलदार के नेतृत्व में छात्रों ने राजकीय कालेजों में प्रैक्टिकल सब्जैक्टों में बढ़ाई गई 5 गुना फीस के विरोध में एस.डी.एम. वीना हुड्डा के माध्यम से उच्चतर शिक्षा विभाग के डायरैक्टर श्रीनिवासन के नाम ज्ञापन सौंपा। छात्र नेताओं ने बताया कि सभी राजकीय और एडिड कालेजों में दाखिला लेने की प्रक्रिया 8 जून से शुरू हो गई है।

जिसमें सैशन 2019-2020 के लिए छात्र कालेजों में दाखिले लेंगे लेकिन उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों की जेब पर एक बड़ा बोझ डालकर छात्रों की जेब पर डाका डालने का काम किया है। इनसो छात्र नेताओं ने बताया कि देशबंधु गुप्ता राजकीय कालेज पानीपत, राजकीय कालेज बापौली, राजकीय कालेज इसराना और राजकीय महिला कालेज मडलौडा इन पानीपत जिले के सभी राजकीय कालेज में लगभग 3000 के करीब छात्र हैं। इस प्रकार से इन सभी पर बड़ा बोझ शिक्षा विभाग की तरफ  से डाला गया है।

छात्र नेताओं ने बताया कि इन राजकीय कालेजों में ज्यादातर गरीब किसान, मजदूर के बच्चे पढऩे आते हैं जो कि फीस भरने में असमर्थ हैं लेकिन अब 5 गुना फीस बढऩे से और ज्यादा छात्रों को परेशानी होगी, वे फीस नहीं भर पाएंगे। वैसे एक तरफ  तो सरकार पढ़ेगा-इंडिया बढ़ेगा इंडिया का नारा दे रही है, दूसरी तरफ  फीस बढ़ाकर गरीब छात्रों को पढ़ाई से वंचित रखा जा रहा है। सरकार की तरफ  से बड़ी-बड़ी बात की जाती है कि छात्रों के लिए राजकीय कालेजों में पढ़ाई मुफ्त है, लेकिन यह सब ढकोसला साबित हुआ है।

छात्र नेताओं ने बताया कि बढ़ाई गई सब्जैक्टों की फीस में फिजिक्स के 35, बांटनी के 35, कैमिस्ट्री के 35, जियोग्राफी के 15, साइकॉलोजी के 25, म्यूजिक 15, डांस 15, इंगलिश 15, मैथ 15, स्टैटिक्स 15, कामर्स 20, इलैक्ट्रोनिक्स 35, जियोलॉजी 35, अस्ट्रोनामी 15, होम साइंस 15, फाइन आर्टस 15, डी.ई.एफ . स्टडीज  15 प्रति माह के हिसाब से इन सभी प्रैक्टिक्ल सब्जैक्टों में ये बढ़ी हुई फीस देनी होगी। मौके अमन खैंची, संजय माजरा, प्रवीण शर्मा, अमित खर्ब, जीतू पांचाल, ललित शर्मा, हिमांशु वर्मा व हनुमान पानीपत आदि छात्र मौजूद रहे।

Pooja Saini