घर-घर जाकर सर्वे में कुष्ठ रोगियों का पता लगाएगी स्वास्थ्य विभाग की टीमें

2020-11-25T02:01:44.597

पानीपत, (संजीव नैन) : राष्ट्रीय कुष्ठ रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत प्रदेशभर से पानीपत का चुना गया है। जिसके तहत अब दिसम्बर माह में स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर कुष्ठ रोगियों का पता लगाएगी। यह जानकारी सीएमओ डॉ. संत लाल वर्मा ने मंगलवार को डाक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मियों के प्रशिक्षण सत्र के दौरान दी।  इस मौके पर डॉ. ललित वर्मा, कार्यकर्ता जय सिंह, एएनएम प्रीति, पूनम, ममता, बाली, सुमन व अन्य एनएनएम मौजूद रही।
उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोग जागरूकता एवं सर्वेक्षण अभियान में आशा वर्कर  एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की मदद ली जाएगी। पूरे मामले को लेकर शहर के सभी एनएनएम को मंगलवार को ट्रेनिंग दी गई है। अभियान के तहत एक टीम हर रोज 20-25 घरों में पहुंचेगी तथा  हर सदस्य की जांच करेगी। कुष्ठ रोगियों की जानकारी एक निर्धारित प्रारूप पर एकत्रित की जाएगी। जिसके लिए सीनियर मैडिकल आफिसर व मैडिकल आफिसर की जिम्मेदारी लगाई गई है। हालांकि यह अभियान कब से शरू होगा इसके संबंध में अभी तक तिथि व टीमें तय नहीं हुई हैं।
उन्होंने बताया कि पानीपत एक औद्योगिक नगरी होने के चलते ही यहां पर कुष्ठ रोग के मामले मिलने की ज्यादा आशंका है। यह एक प्रकार का संक्रामक रोग है जिसका  सरकारी केन्द्रों पर नि:शुल्क इलाज उपलब्ध है। इलाज के लिए गोलियों के तौर पर 6 से 12 माह तक दवाइयां दी जाएंगी। उन्होंने बैठक में यह भी जानकारी दी कि इस समय सौदापुर स्थित लेप्रोरेसी कालोनी में 30 कुष्ठ रोगी रह रहे हैं।
बाक्स
सर्वे में ये पूछ जाएंगे सवाल
- घर के मुखिया का नाम और परिवार में कुल सदस्य।
- क्या वे प्रवासी हैं या स्थानीय नागरिक।
-क्या परिवार के किसी भी सदस्य को कोई त्वचा रोग है।
- यदि शरीर पर कोई सफेद या लाल रंग का धब्बा है तो कितने समय से है।
- क्या शरीर के दाग वाले हिस्से पर किसी प्रकार का सुन्नपन है।
- क्या शरीर के उस हिस्से पर ऐसे धब्बे बार-बार होते हैं।
-क्या दाग या सुन्नपन की कोई खाने या लगाने की दवा आदि ली है।
-क्या किसी प्रकार कोई दिव्यांगता है, यदि हां तो कब से है।
- क्या किसी को लंबे समय से खांसी, पीलिया या अन्य कोई समस्या है।
- क्या परिवार में एक से ज्यादा सदस्यों को त्वचा का रोग है।

Content Editor

Sanjeev Nain