ग्रामीणों ने मोबाइल टावर पर जड़ा ताला

11/25/2015 9:18:06 PM

समालखा,(राकेश) : गांव आट्टा में रिहायशी इलाके में लगे मोबाइल टावर से ग्रामीणों का जीना मुहाल हो गया है। बुधवार को ग्रामीणों ने मोबाइल टावर ताला जड़ दिया। इसकी सूचना मिलते ही कंपनी के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। मौके पर पहुंचे कर्मचारियों ने ग्रामीणों को कुछ दिनों में ही टावर को शिफ्ट करने का आश्वासन देकर ताला खुलवाते हुए चालू कराया।

गांव आट्टा वासी पवन, दिलबाग, जगबीर, राकेश, रविंद्र, रणधीर सिंह, रामकुमार आदि ने बताया कि चार साल पहले एक निजी कंपनी द्वारा गांव में रिहायशी इलाके में मोबाइल टावर लगाया गया। इससे होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में ग्रामीणों को पता नहीं था,लेकिन अब लगातार मोबाइल टावर के चलते न केवल आसपास रह रहे परिवारों,बल्कि उनके पशुओं पर बुरा असर पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि टावर से निकलने वाले रेडिएशन के कारण बच्चों के दिमाग पर गहरा असर पड़ रहा है। इससे उनकी याद करने की शक्ति कमजोर हो रही है। यहां तक कि गर्भ में बच्चे बिगड़ रहे हैं। कोई दिमागी रूप से कमजोर, तो किसी के शरीर में अपंगता हो रही है। मोबाइल टावर से ग्रामीणों का जीना दुर्भर हो गया है। इस समस्या को लेकर कई बार कंपनी के कर्मचारियों को अवगत कराया गया है, लेकिन उनकी समस्या की तरफ ध्यान देना उचित नहीं समझा। 

बुधवार को मजबूरन उन्होंने टावर को बंद कराते हुए ताला लगा दिया। मामले की सूचना पाकर टावर कंपनी के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों को समझाते हुए दोपहर के समय ताला खुलवाकर चालू कराया।  ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि यदि जल्द ही टावर को रिहायशी इलाके से बाहर नहीं किया गया,तो वो दोबारा से ताला लगा देंगे और टावर को किसी भी सूरत में चलने नहीं देंगे। हालांकि टावर कर्मचारियों ने गुरूवार को कंपनी अधिकारियों के आने की बात कहीं है। 

इस संबंध में टावर विजन इंडिया प्राईवेट लिमिटेड के इंजीनियर सुनील कुमार ने बताया कि यदि ग्रामीणों को कोई शिकायत है, तो वो रेडियेशन लेवल की जांच कराएंगे। लेकिन ज्यादा होगा, तो उसे कंट्रोल कराकर समस्या का समाधान करेंगे। टावर को शिफ्टिंग करने की बात है, वो कंपनी लेवल की है।