किसी को बदलने से पहले स्वयं में बदलाव जरूरी: तरुण सागर

5/1/2016 2:39:52 PM

पानीपत: शिवाजी स्टेडियम स्थित दिगम्बर जैन पंचायत के तत्वावधान में चल रहे कड़वे प्रवचनों के चौथे दिन राष्ट्रसंत मुनि 108 तरुण सागर महाराज ने कहा कि आज के समय में जो कार्य इंसान एकजुट होकर कर सकता है, उस कार्य को वह अकेला होकर बिल्कुल भी करने में सक्षम नहीं है।

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार 4 भाई मिलकर एक लकड़ी के गट्ठे को एक साथ तोड़ सकते हैं, वे एक-एक कर अगर प्रयास भी करें तो उस गट्ठे को एक साथ नहीं तोड़ पाएंगे। कोई भी प्रतिनिधि अपने आप अकेला ही चुनाव को नहीं लड़ सकता और अगर लड़ता भी है तो उसे विजयी होने के लिए सहारा तो लेना ही पड़ता है इसलिए एकता में बहुत बल होता है, साथ ही जब किसी कार्य को लोग मिल-जुलकर करने का प्रयास करते हैं तो वह कार्य जल्द ही हो जाता है जबकि उसी कार्य को अगर अकेला करने का प्रयास करें तो उस कार्य को करने के लिए अधिक समय लगेगा।

उन्होंने कहा कि लोगों में बदलाव का होना जरूरी है क्योंकि अगर हम किसी को बदलने का प्रयास कर रहे हैं तो उसकी शुरूआत हमें स्वयं से करनी चाहिए और हमें मिल-जुलकर ही रहने का प्रयास करना चाहिए। कार्यक्रम में महिला एवं बाल कल्याण मंत्री कविता जैन ने शिरकत कर मुनि तरुण सागर महाराज की पूजा-अर्चना की।

उन्होंने कहा कि मुनि तरुण सागर महाराज के कड़वे प्रवचन लोगों को सीधी राह दिखाने का कार्य करते हैं क्योंकि आज के समय में अगर किसी से कोई सीधे मुंह भी बात करने का प्रयास करता है तो वह उसका जवाब साधारण तरीके से नहीं देता है इसलिए मुनि के प्रवचन सुनकर लोगों को अपने आप को बदलने का प्रयास करना चाहिए। मंच संचालन का कार्यभार संघस्थ ब्रह्मचारी सतीश द्वारा संभाला गया। इस मौके पर पंचायत प्रधान राकेश जैन, टोनी जैन, वीरज जैन, दीपक जैन, राजेश जैन, दिनेश जैन, मेहुल जैन, पंकज जैन व ओमप्रकाश जैन आदि सहित काफी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।