पंजाबी यूनिवर्सिटी के खराब आर्थिक हालात : 2 साल से कन्वोकेशन नहीं

2/21/2018 3:37:11 PM

पटियाला  (प्रतिभा): पंजाबी यूनिवर्सिटी के आर्थिक हालात खराब होने के साथ ही कैंपस की सड़कों का हाल भी बहुत बुरा हो चुका है। हालांकि अथॉरिटी द्वारा पिछले साल 30 लाख रुपए लगाकर 2-3 सड़कें बनवाई गई थीं पर अब तो ज्यादातर सड़कें जगह-जगह से खराब हैं। वहीं दूसरी तरफ डिवैल्पमैंट को लेकर जो भी प्रोजैक्ट बनाकर भेजे गए हैं, उन्हें बनवाने को लेकर अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। इसकी वजह भी फंड्स न होना है। 

इससे भी बुरे हालात यह हैं कि 2 साल से कन्वोकेशन नहीं करवाई गई है। सैंकड़ों छात्रों को कोर्स पूरा करने के बाद मिलने वाली डिग्रियां देने के लिए विशेष फंक्शन करवाया जाना है। वह भी नहीं हुआ। वहीं खेल विभाग के खिलाडियों को हर साल मिलने वाली पुरस्कार राशि भी 2 साल से पैंङ्क्षडग है और तीसरे साल की राशि भी तैयार खड़ी है। अगर सरकार ने यूनिवॢसटी की मदद नहीं की तो हालात इससे भी ज्यादा बदतर हो सकते हैं।

2016 में करवाई थी कन्वोकेशन 
यूनिवर्सिटी ने 2016 में कन्वोकेशन करवाई थी। उस दौरान छात्रों को डिग्रियां बांटी गईं, पर उसके बाद कन्वोकेशन का छात्र इंतजार कर रहे हैं, ताकि उन्हें अपनी मेहनत का फल डिग्री के तौर पर मिले। यूनिवर्सिटी के पास डिग्रियां छपवाने के लिए भी पैसे नहीं हैं। ऐेसे में कन्वोकेशन कब होगी, इसबारे में अथॉरिटी भी कुछ कहने को तैयार नहीं है। 

सैंकड़ों खिलाडियों को नहीं मिली पुरस्कार राशि 
 कन्वोकेशन के अलावा पंजाबी यूनिवर्सिटी के खिलाडिय़ों को लंबे समय से पुरस्कार राशि नहीं मिली है। यूनिवॢसटी के लिए मैडल जीतने वाले इन खिलाडियों को 2015 से पुरस्कार नहीं मिले हैं। क्योंकि यूनिवर्सिटी मैडलिस्ट खिलाडिय़ों को हर साल ईनाम देती है लेकिन फंड्स की कमी के चलते 2015-16, 2016-17 और अब 2017-18 की पुरस्कार राशि भी तैयार है।
 

हर साल करीब 200 से 300 खिलाडियों को यह राशि मिलती है। इस समय 3 करोड़ रुपए के करीब खिलाडियों की पुरस्कार राशि बन चुकी है लेकिन यूनिवर्सिटी ने यह भी अभी तक नहीं दी है। वहीं ऑफिशिएटिंग डायरैक्टर स्पोर्ट्स डा. गुरदीप कौर का कहना है कि वह इस मामले में वी.सी. से मिली थीं, उन्होंने 9 मार्च को पुरस्कार राशि प्रदान करने की बात कही है। फिलहाल 2015-16 वाले खिलाडियों को ही पुरस्कार मिलेंगे।