हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ में होने वाले बार एसोसिएशन के ऑनलाइन चुनाव को स्थगित करने की अपील

9/12/2020 6:13:30 PM

चंडीगढ़(धरणी): पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ बार कौंसिल के 7 सदस्यों ने पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ बार काऊंसिल के चैयरमैन से अपील की है कि 30 सितंबर को पंजाब व चंडीगढ़ और 1 अक्तूबर को हरियाणा की बार एसोसिएशन के होने वाले ऑनलाइन चुनाव कोरोना महामारी के कारण स्थगित किए जाएं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ बार कौंसिल के 7 सदस्यों में पूर्व चैयरमैन रजत गौतम, अमित राणा, प्रवेश यादव, हरगोबिन्द सिंह गिल, रणबीर ढाका, कमलजीत चौधरी व चेतन वर्मा शामिल हैं।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ बार कौंसिल के पूर्व चैयरमैन रजत गौतम ने कहा है कि कोरोना के इस विकट काल में बार एसोसिएशन के विभन्न जगह होने वाले चुनाव न्यायसंगत नहीं हैं। ऑन लाइन चुनावों के लिए स्मार्ट फोन की आवश्यकता है। जो बहुत से बुजुर्ग वकीलों के पास नहीं है व उन्हें उपयोग भी नहीं करने आते। तीनों राज्यों के चुनाव भले ही ऑन लाइन हों मगर उनके लिए सुविधा तो व्यक्तिगत रूप से ही करनी पड़ेगी। कोरोना आज पीक पर है। बार काउंसिल को ऐसे वकीलों की मदद के लिए सोचना चाहिए जो 6 माह से कोर्ट बन्द होने के कारण आर्थिक रूप से परेशानी में हैं।

गौतम ने कहा कि अभी अधिकांश कोर्ट ऑनलाइन काम कर रहीं हैं। केवल अर्जेंट केस ही लिए जाते हैं। रूटीन में केसिस पर अभी कोई कार्यवाही नहीं होती। ऐसी स्थिति में बार कौंसिल को चुनाव करवाने की जल्दी नहीं करनी चाहिए। ऑन लाइन चुनाव भी किसी सरकारी एजेंसी से न करवा प्राइवेट किसी द्वारा करवाए जा रहे हैं। 

हरगोबिन्द सिंह गिल का कहना है कि बहुत सी बार एसोसिएशन ऑन लाइन चुनाव के पक्ष में इस कोरोना काल में नहीं हैं। छ माह से सभी वकील घरों में बैठे हैं। जब तक कोरोना ठीक नहीं होता चुनाव न करवाने के पक्ष में हैं। बार कौंसिल को जरूरत मंद वकीलों की आर्थिक मदद के लिए आगे आने की जरूरत है। चेतन वर्मा ने कहा कि ऑनलाइन चुनावों में बहुत से वकील मतदाता भाग नहीं ले पाएंगे क्योंकि काफी लोग ऑनलाइन वोटिंग नहीं जानते।

Shivam