हरियाणा: किसान ने बचा लिया वरना डूब जाते आधा दर्जन गांव (VIDEO)

7/1/2018 9:56:42 PM

टोहाना(सुशील सिंगला): पंजाब के गांव हरिगढ़ गेल्या में मेन भाखड़ा ब्रांच नहर में सुरंग बनाकर नहर तोडऩे के प्रयास का मामला सामने आया है। जिसके बाद पूर्व मार्किट कमेटी चैयरमेन ने मामले की सूचना खनौरी पुलिस को दी। पुलिस की टीम एसएचओ प्रीतपाल सिंह के नेतृत्व में मौके पर पंहुची तथा सुरंग बनाने के लिए प्रयोग किए जा रहे औजारों को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं सिचाई विभाग समाना की टीम ने मौके पर पंहुचकर जांच के बाद मामले की शिकायत पुलिस को दी। गौरतलब है कि भाखड़ा नहर का पानी हरियाणा और राजस्थान में सप्लाई होता है नहर टूटने के बाद क्षेत्र के आधा दर्जन गांव चपेट में आ जाते तथा उक्त राज्यों में जल संकट गहरा सकता था।



जानकारी के अनुसार उपमंडल के गांव बलियाला से जुड़े पंजाब के गांव हरिगढ़ गेला में अज्ञात युवकों द्वारा भाखड़ा नहर के नजदीक एक बड़ी सुरंग की जा रही थी। जिसकी भनक ग्रामीणों को लगी तो उन्होंने मामले की सूचना पुलिस को दी। ग्रामीणों ने बताया कि वे अपनी फसल के लिए पानी लगा रहे थे तो उन्होंने देखा कि भाखड़ा नहर के नजदीक ताजी मिट्टी पड़ी हुई है, नजदीक जाकर देखा कि एक भगवा रंग के कपड़े पर कुछ कंटीली झाडिय़ां पड़ी पडी थी। नजदीक ही एक लकड़ी का डंडा व दिया भी पड़ा हुआ था। ग्रामीणों की सूचना पाकर एसएचओ प्रीतपाल व एसडीओ सिंचाई विभाग बलविंद्र शर्मा मौके पर पंहुचे तथा मामले की शिकायत पुलिस को दी। सुरंग की गहराई व चौडाई की जांच के बाद जेसीबी की मदद से सुरंग को भर दिया गया।



इस बारे में समाना पंजाब के सिंचाई विभाग के एसडीओ बलविंद्र शर्मा ने बताया कि यह भाखड़ा मेन ब्रांच नहर है जिसका बुर्जी नंबर आरडी 523 है। उन्होंने कहा कि यह 35 फुट गहरी नहर है जिसका पानी हरियाणा व राजस्थान दो राज्यों को मिलता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणो ने इस सुरंग की सूचना दी थी इसकी जांच करने के बाद पता चला कि यह सुरंग ढ़ाई फुट चौडी व 13 फुट लंबी बनी हुई थी। जिसके चलते इसकी शिकायत पुलिस को दे दी गई है। उन्होंने कहा कि इस सुरंग से पानी संकट के साथ-साथ कुछ गांव पूरी तरह से डूब सकते थे। 



एसएचओ प्रीतपाल ने बताया कि मिली शिकायत के आधार पर मामले की जांच शुरू कर दी है। उन्होने कहा कि मामला गंभीर व दो राज्यों से जुड़ा होने के कारण इसकी गंभीरता से जांच की जा रही है।

Shivam