400 फुट ऊंचे झंडे पर पाकिस्तान ने बिठाए जासूस

8/17/2017 9:12:30 AM

अमृतसरनीरज): अटारी बार्डर पर भारत की तरफ से 360 फुट ऊंचा तिरंगा क्या लगा दिया पाकिस्तान सरकार ने इसको भी अपनी बदनीयती में शामिल कर लिया। पाकिस्तान के परेड स्थल पर लगाए गए 400 फुट ऊंचे झंडे पर पाकिस्तान ने अपने जासूस बिठा दिए हैं जो अटारी बार्डर के रिट्रीट सैरेमनी स्थल से लेकर 20 किलोमीटर तक के भारतीय इलाके पर नजर रख सकते हैं और हर प्रकार की गतिविधियां देख सकते हैं।

सबसे बड़ा ङ्क्षचता का विषय तो यह है कि परेड स्थल से लेकर खासा तक का यह सारा इलाका सैन्य ठिकाने हैं जहां भारतीय सेना की कई बटालियनें रहती हैं। इन हालात में 400 फुट ऊंचे झंडे पर बैठे पाकिस्तानी जासूस सेना की गतिविधियों को भी आसानी से देख सकते हैं। पता चला है कि पाकिस्तान ने चीन की मदद से अपने इस 400 फुट ऊंचे झंडे का निर्माण करवाया है और इसमें 2 से 3 आदमी झंडे के सिरे पर भी आसानी के साथ पहुंच सकते हैं और बैठ सकते हैं। संभवत: इस झंडे के पोल में कोई लिफ्ट लगाई गई है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान की तरफ से झंडे के ऊपर हाई पोटैंशियल सी.सी.टी.वी. कैमरे भी लगाए गए हैं जो और भी खतरनाक हैं। 

इसकी तुलना में भारतीय तिरंगे के सिरे पर न तो कोई बैठ सकता है और न ही इसके पोल में किसी प्रकार की लिफ्ट लगाई गई है। तिरंगा लगाया भी गया है तो वह परेड स्थल से 200 मीटर की दूरी पर जबकि पाकिस्तानी झंडा बिल्कुल ही पाकिस्तानी परेड स्थल पर लगाया गया है। इसकी स्थिति ऐसी है कि भारतीय खेमे में परेड स्थल पर आने वाले दर्शकों को ऐसा लगता है कि वे पाकिस्तान में आ गए हैं।