हिंसा प्रभावित लोगों को अगले सप्ताह मिलेगा मुआवजा, सीएम ने मांगे आवेदन

8/31/2017 10:18:05 AM

सिरसा(संजय अरोड़ा):25 अगस्त को पंचकूला में हुई हिंसा व तोड़फोड़ में जिन लोगों की संपत्तियों का नुकसान हुआ है, उनका मुआवजा हरियाणा सरकार की ओर से अगले हफ्ते सरकारी खजाने से होगा। हालांकि हाईकोर्ट ने इसका भुगतान डेरा सच्चा सौदा की संपत्तियों से करने के निर्देश दिए थे। इस हिंसा में लगभग 50 वाहनों को आग के हवाले कर दिया तो वहीं कई दुकानों व सरकारी भवनों को भी क्षतिग्रस्त किया। 

इसके बाद हाईकोर्ट ने सरकार को निर्देश दिए कि सरकार डेरा की संपत्तियों को अटैच करते हुए इससे प्राप्त होने वाली राशि से ही मुआवजा दे। उच्च न्यायालय के निर्णय के बाद 26 अगस्त को ही हरियाणा सरकार की ओर से मुआवजे के क्लेम के लिए वैबसाइट पर फार्म अपलोड कर दिया है और घोषणा की है कि प्रभावित लोग नुकसान के मुआवजे के लिए फार्म ऑनलाइन जमा करवाएं। पंचकूला की हिंसा में 60 से 70 संपत्तियों का नुकसान होने का अंदाजा है और इस हफ्ते के अंत तक सभी क्लेम सरकार के पास पहुंच जाएंगे और अगले हफ्ते मुआवजा दिया जाएगा।

सरकार अपने खजाने से मुआवजा राशि हर हालत में प्रदान कर देगी क्योंकि समझा जा रहा है कि डेरा की संपत्तियों को अटैच करने व उनसे राशि अर्जित करके मुआवजा देने में समय लग सकता है। ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को अधिक इंतजार न करना पड़ा इसलिए सरकार ने ऐसा प्रावधान किया है कि सभी प्रभावित लोगों को मुआवजा राशि सरकारी खजाने से तत्काल रूप से प्रदान कर दी जाए और जब डेरा की संपत्तियों से आय अर्जित होगी, तब उसे सरकारी खजाने में जमा कर लिया जाएगा।