पंजाब खेल विभाग ने राज्य के 12 जिला खेल अधिकारियों को सौंपे दूसरे जिले का चार्ज

punjabkesari.in Friday, Sep 25, 2020 - 08:18 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): कोरोना संक्रमण काल में पूरे पंजाब में खेल गतिविधि बंद रहने के दौरान पंजाब सरकार ने राज्य के 10 जिलों में तैनात ऑफिसिएटिंग जिला खेल अधिकारी के तत्काल प्रभाव से हटा उनके स्थान पर स्थायी पदों पर तैनात 12 जिला खेल अधिकारियों को अपने जिले के साथ-साथ दूसरे जिले के चार्ज सौंप दिया है। इस आदेशा के अनुसार होशियारपुर में तैनात आफिसिएटिंग जिला खेल अधिकारी को हटा अब रोपड़ जिले में तैनात जिला खेल अधिकारी रुपेश कुमार को होशियारपुर जिले का चार्ज सौंपा गया है।

हटाए गए ऑफिसिएटिंग जिला खेल अधिकारी अब देखेंगे कोचिंग का काम
गौरतलब है कि कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए राज्य के सभी 22 जिले में ना तो खेलों को बढ़ावा देने के लिए टीमें गठित हुईं हैं और ना ही जिला व राज्य स्तरीय गेम्स करवाई गईं हैं। पंजाब में 22 जिलों में से सिर्फ 12 जिले में जिला खेल अधिकारी काम कर रहे थे। बाकी बचे 10 जिले पठानकोट, तरनतारन, जालंधर, होशियारपुर, शहीद भगत सिंह नगर, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, मुक्तसर, फाजिल्का, बठिंडा में ऑफिसिएटिंग के तौर पर जिला खेल अधिकारी लगाए गए थे। ये सभी 10 ऑफिसिएटिंग जिला खेल अधिकारी पिछले 2 साल से बतौर जिला खेल अधिकारी के पद पर तैनात हो काम कर रहे थे। 

जिले में पड़ रहा था कोचिंग पर असर
खेल विभाग के अधिकारियों के अनुसार मूलरुप से किसी ना किसी खेल में कोच होने की वजह से इ्रकी तैनाती जिला खेल अधिकारी के पद पर करने की वजह से जिलों में खेलों पर असर पड़ रहा था। हालांकि सरकार को चाहिए था कि जिला खेल अधिकारी के पदों पर स्थायी नियुक्ति करके या पदोन्नति के जरिए करनी चाहिए ती। अब एक स्थायी जिला खेल अधिकारी को दो-दो जिलों का काम-काज देखने को कहा गया हैजिसका असर खिलाडिय़ों की ग्रेडेशन, जिला व राज्य स्तरीय गेम्स पर पड़ सकता है। कोरोना वायरस ने पहले ही खेलों को बंद कर रखा है। ऐसे में ऑफिसिएटिंग जिला खेल अधिकारियों को हटाने की बात समझ से परे है। 

स्थायी जिला खेल अधिकारियों के पदों को भरने के लिए सरकार को भेजी है रिपोर्ट
जब इस संबंध में पंजाब खेल विभाग में तैनात डिप्टी डायरेक्टर करतार सिंह से पूछा तो उन्होंने बताया कि खेल विभाग ने ऑफिसिएटिंग डी.एस.ओ. को खेलों की कोचिंग देने के लिए कह दिया है। खेल कोचों को ऑफिसिएटिंग जिला खेल अधिकारी का चार्ज दिया गया था इससे खिलाडिय़ों की कोचिंग पर असर पड़ रहा था। राज्य के कार्मिक व वित्त विभाग की हिदायतों के अनुसार ही सरकार ने ऑफिसिएटिंग लगे जिला खेल अधिकारियों को हटाया गया है। खेल विभाग की तरफ से सरकार को खाली पड़े स्थायी जिला खेल अधिकारी के पदों को जल्द भरने के लिए लिखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News

static