नए पुलिस मुलाजिम नाकों पर लोगों से कर रहे अभद्र व्यवहार

7/27/2017 10:50:19 AM

जालंधर (राजेश): शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू ढंग से चलाने के लिए लगाए जाने वाले नाके इन दिनों आम लोगों के लिए सिरदर्द बनते जा रहे हैं। नाकों पर लोगों के चालान तो काटे ही जाते हैं साथ ही उनके साथ अभद्र व्यवहार भी किया जाता है। जगह-जगह लगने वाले नाकों पर नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों को तो पुलिस मुलाजिम रोकते नहीं उलटा उनको रोकते हैं जो उनकी बदसलूकी सहन कर सकें। बदसलूकी करने वालों मेें पुलिस के पुराने मुलाजिम नहीं बल्कि नए नियुक्त किए गए मुलाजिम शामिल हैं जिनकेव्यवहार से लोग काफी परेशान हैं। 

हालांकि पुलिस विभाग में उच्चाधिकारियों द्वारा नए भर्ती हुए लड़के-लड़कियों के साथ थाने का एक पुराना ए.एस.आई. रैंक का अधिकारी नाके पर जरू र खड़ा किया जाता है ताकि किसी के साथ कोई अभद्र व्यवहार न हो पर बावजूद इसके नए भर्ती हुए पुलिस मुलाजिम चालान काटने के साथ-साथ लोगों के साथ अभद्र व्यवहार करते हैं। शहर में आज माडल टाऊन के मैनब्रो चौक में लगे पुलिस नाके से मुंह पर रू माल बांधकर, बिना हैलमेट के लोग सरेआम निकलते नजर आए, पाबंदी के बावजूद शहर के बीचों-बीच चलती ट्रैक्टर-ट्रालियां नजर आईं पर वहां लगाए गए नए पुलिस मुलाजिम महिलाओं व बच्चों को रोककर उनके साथ अभद्र व्यवहार करते नजर आए। पुलिस विभाग में तैनात महिला पुलिस मुलाजिमों का व्यवहार तो युवकों से भी ज्यादा खराब देखने को मिला। 

महिला पुलिस मुलाजिम अपने से बड़े लोगों को तू-तू करके बातें करती व अपनी वर्दी का रौब झाड़ती नजर आईं। ये महिला पुलिस मुलाजिम चालान काटने के लिए उनके साथ खड़े किए गए ए.एस.आई. रैंक के अधिकारी को भी नजरअंदाज करके खुद ही लोगों को रोकने व छोडऩे का काम कर रही थीं। महिला पुलिस मुलाजिमों ने बिना हैल्मेट के जा रहे अपने ही विभाग के कर्मी को रोका और आई.डी. कार्ड देखकर जाने को कहा, जबकि दूसरों को उलटा-सीधा बोलकर उनको उपदेश देती नजर आईं। पुलिस विभाग में तैनात उच्चाधिकारियों द्वारा अभद्र व्यवहार करने वाले पुलिस मुलाजिमों को नाकों पर खड़े करने से लोगों में भारी रोष है।