सामूहिक विवाह में 19 जोड़ों की निकली बारात

1/15/2019 1:36:58 PM

रेवाड़ी (मोहिंदर): लगातार बढ़ती महंगाई के इस युग मे बेटियों का विवाह करना एक गरीब परिवार के लिए टेढ़ी खीर जैसा लगता है। ऐसे में ऐसे गरीब परिवारों से सम्बंधित बेटियों के विवाह का बीड़ा रेवाड़ी की सामाजिक संस्था श्री श्याम बहादुर सेवा समिति ने उठाया है, जो अब तक 352 बेटियों का विवाह करवा चुकी है, जिसका पूरा खर्च समिति द्वारा वहन किया जाता है। 

इसी कड़ी में मकर संक्रांति के पावन पर्व पर समिति द्वारा 19 गरीब कन्याओं का विवाह धूमधाम से सम्पन्न करवाया गया। समिति सदस्य एवम विवाह करवाने वाले पण्डित की माने तो हर वर्ष मकर संक्रांति के अवसर पर सामूहिक विवाह में दर्जनों कन्याओं का निशुल्क विवाह समिति के खर्च पर करवाया जाता है। विवाह में हर कन्या को समिति द्वारा एक लाख का दहेज दिया जाता है। विवाह उपरांत पहली कन्या के जन्म पर 5100 रुपये की एफ डी दी जाती है, ताकि उसके विवाह में कोई परेशानी न आए।

यहां सोमवार को बैंड बाजे के साथ 19 दूल्हों की घुड़चढ़ी निकालने के बाद उनका विवाह संपन्न करवाया गया। बारात में आये लोगों के खाने की व्यवस्था भी समिति द्वारा की गई। एक वधू पक्ष के परिजनों के अनुसार इनका परिवार काफी गरीब है, जो भारी भरकम वाले विवाह खर्च को वहन नहीं कर सकता था, लेकिन समिति ने इसका बीड़ा उठाया जो एक अहम पहल है। यह समिति का तहदिल से धन्यवाद करते हैं।

Shivam