315 बिजली चोरों पर 1.40 करोड़ का जुर्माना

7/1/2017 3:14:33 PM

रेवाड़ी (गंगाबिशन):कोसली बिजली निगम के उपमंडल अधिकारी विकास मलिक बताया है कि बिजली चोरी पकडऩे के अभियान के अंतर्गत गत जून माह में बिजली चोरों पर 50 लाख रुपए का जुर्माना किया है। उन्होंने बताया कि जून माह में 70 बिजली चोरी के केस दर्ज कराए गए तथा 17 मीटर लैब टैस्ट के लिए पैक किए गए। 70 उपभोक्ताओं पर 50.15 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। 14.28 लाख रुपए वसूल किए गए तथा 56 उपभोक्ताओं के खिलाफ मामले दर्ज करवाए गए। 

ग्रामीण फीडरों पर विभाग को 80 प्रतिशत लाइन लॉस हो रहा है। लाइन लॉस कम करने के लिए बिजली चोरी के खिलाफ अभियान शुरू करने के बाद कोसली बिजली निगम ने गत 5 महीने में बिजली चोरी के 315 मामले पकड़े हैं जिन पर 1.40 करोड़ रुपए जुर्माना लगाया गया तथा 256 उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली चोरी के मुकद्दमे दर्ज कराए गए हैं व 63 लाख रुपए की वसूली की गई है। 

निगम के उपमंडल अधिकारी के अनुसार अब मीटर से छेड़छाड़ करने वाले उपभोक्ताओं पर जुर्माने के साथ-साथ निगम की प्रॉपर्टी से छेड़छाड़ का मुकद्दमा दर्ज होगा। इसके अतिरिक्त निगम द्वारा जारी नए नियमों के अंतर्गत अब कुंडी कनैक्शन, ज्यादा लोड पाए जाने पर जुर्माना व 24 घंटे के भीतर बिजली व सिंचाई थाने में मुकद्दमा दर्ज होगा। यदि कोई उपभोक्ता 2 बार बिजली चोरी करते पकड़ा जाता है तो नए नियमों के अनुसार उस पर 6 गुणा जुर्माने के साथ-साथ 3 साल की जेल का प्रावधान किया गया है। निगम के उपमंडल अधिकारी ने ग्राम पंचायतों से गांवों में लगे स्ट्रीट लाइटों के अवैध कनैक्शनों को भी हटाने की अपील की है।