बवानिया परीक्षा केंद्र पर जमकर चली नकल

3/13/2019 1:45:20 PM

कनीना (विजय): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित बोर्ड की ओर से आयोजित 12वीं कक्षा की फिजिक्स व इकोनॉमिक्स की परीक्षा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बवानिया केंद्र में जमकर नकल चली। हालांकि परीक्षा जांच के लिए फ्लाइंग व उडऩ दस्ते विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर छापेमारी करते रहे लेकिन बाहरी तत्वों की बजाय परीक्षा कक्ष के अंदर भी नकल का बोलबाला था।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से नकल रहित परीक्षाएं सम्पन्न करवाने के सभी दावे फेल हो गए। अंग्रेजी विषय की परीक्षा में यहां पर खुले रूप से नकल चली थी। युवक परीक्षा केंद्र की छतों व दरवाजे-खिड़कियों के माध्यम से जमकर नकल डाल रहे थे। जिससे परीक्षा केंद्र पर नकल रोको अभियान की की धज्जियां उड़ती दिखाई दी। इस परीक्षा केंद्र में बुचौली, बवानिया के निजी एवं सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। 

परीक्षा केंद्र बेवल, दोगड़ा अहीर, कनीना व भोजावास में कमोबेस ऐसे ही बाहरी हस्तक्षेप चल रहा है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कनीना में बाहरी तत्वों का जमावड़ा दिखाई दिया। यहां के केंद्र-2 बी 1 केंद्र अधीक्षक प्रवीन कुमार ने बताया कि उनके केंद्र में फिजिक्स के 114 व इकोनॉमिक्स के 14 परीक्षाॢथयों ने परीक्षा दी जबकि केंद्र-2 बी-2 के केंद्र अधीक्षक राजेंद्र सिंह ने बताया कि उनके केंद्र में फिजिक्स के 17 तथा इकोनॉमिक्स के के 12 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। पंचायत व सुरक्षा कर्मियों की ओर से नकलरहित परीक्षाएं करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन युवक परीक्षा केंद्र के इर्द-गिर्द मंडरा कर जमकर नकल डाल रहे हैं।

परीक्षा केंद्र बदली किया जा सकता है : एस.डी.एम. 
कनीना के एस.डी.एम. अभिषेक मीणा ने कहा कि नकल पर प्रतिबंध लगाने के लिए उनकी टीम लगातार परीक्षा केंद्रों पर जाकर छापेमारी कर रही है। माहौल में सुधार नहीं होने पर परीक्षा केंद्र बदली किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिलाधीश के निर्देश के मुताबिक धारा-144 लगी हुई है, परीक्षा केंद्र की 100 मीटर की परिधि से 5 या 5 से अधिक व्यक्ति नहीं जा सकते। परीक्षा केंद्रों में नकलचियों से सख्ती से निपटा जाएगा।  

Shivam