मुख्यमंत्री ने किया 10 परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

11/14/2017 1:21:09 PM

नारनौल(पवन):मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज जिला में आगमन पर 10 विकास परियोजनाओं की घोषणाएं कीं। इसके अलावा उन्होंने 10 परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी किया। यहां पर सी.एम. ने आयुष विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने नागरिक अस्पताल नारनौल को 100 से बढ़ाकर 200 बैड करने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने गांव नांगल कालिया, मेघोत हाला, थनवास, ढाणी बाठोठा व मंडलाना में पशु औषधालय खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने नारनौल में किसी स्थान पर संविधान निर्माता भीमराव अम्बेदकर की मूॢत स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने धौलेड़ा में आई.टी.आई. व नसीबपुर के सरकारी स्कूल के भवन को दोबारा बनाने की घोषणा की। नांगल चौधरी से निजामपुर सड़क मार्ग को 10 मीटर चौड़ा करने का ऐलान किया। 

सी.एम. ने आज जिले में लगभग 87 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन एक ही जगह से लघु सचिवालय के नजदीक स्थित सभागार भवन परिसर में किया गया। मुख्यमंत्री सभागार से ही गांव पटीकरा में लगभग 25 करोड़ की लागत से तैयार हुए आयुर्वेद कालेज व अस्पताल का उद्घाटन किया। सतनाली में लगभग 11 करोड़ 16 लाख रुपए की लागत से तैयार राजकीय कालेज, गांव भोजावास में लगभग 6 करोड़ रुपए की लागत से तैयार आई.टी.आई., महेंद्रगढ़ में लगभग 5 करोड़ 80 लाख रुपए की लागत से राजकीय आई.टी.आई. में एक विंग, महेंद्रगढ़ के खेल स्टेडियम में लगभग 3 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से तैयार स्वीमिंग पूल के अलावा गांव सुंदरह में लगभग 2 करोड़ 36 लाख रुपए की लागत से तैयार 33 के.वी. सब-स्टेशन व गांव पाली में 2 करोड़ 17 लाख रुपए की लागत से तैयार 33 के.वी. सब-स्टेशन का उद्घाटन किया। 

इसी प्रकार कनीना में लगभग 14 करोड़ 24 लाख रुपए की लागत से बनने वाला 50 बैड के अस्पताल भवन का शिलान्यास किया। अटेली राजकीय कालेज में लगभग 13 करोड़ 53 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सभागार, नांगल चौधरी में लगभग 2 करोड़ 28 लाख रुपए की लागत बनने वाले 3 वेज के बस स्टैंड का शिलान्यास किया। इस मौके पर शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा, जनस्वास्थ्य मंत्री बनवारी लाल, आयुष विभाग के निदेशक डा. साकेत कुमार, सांसद धर्मवीर, विधायक नारनौल ओमप्रकाश यादव, विधायक नांगल चौधरी डा. अभय सिंह यादव, बी.जे.पी. जिला प्रधान शिव कुमार मेहता व एग्रो इंडस्ट्री के चेयरमैन भारद्वाज के अलावा अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद थे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में जिन टेल पर कभी पानी नहीं पहुंचा था, उनमें इस बार हमने पानी पहुंचाया है। इस क्षेत्र के लिए 143 करोड़ रुपए की लागत से उठान सिंचाई परियोजना का जीर्णोद्धार किया। नई मोटर व बिजली की लाइन अलग करने से यहां की नहरों की क्षमता बढ़ी है जिस कारण इस बार जिले के अंतिम छोर तक पानी पहुंचा है। 


मुख्यमंत्री आज लोक निर्माण विश्रामगृह में आयोजित प्रैस कांफ्रैंस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एस.वाई.एल. का पानी लाने के लिए भी हमारी सरकार गंभीर प्रयास कर रही है। सी.एम. ने कहा कि पानी रिचार्ज के लिए राज्य में 14 हजार तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए अथॉरिटी का गठन किया है। राज्य सरकार शिवाली में 9 डैम भी बनाएगी ताकि बारिश के सीजन में वहां पानी को एकत्रित करके सीजन के बाद उसका प्रयोग किया जा सके। राज्य में 24 घंटे बिजली देने के सवाल पर सी.एम. ने कहा कि सरकार बनने के बाद बिजली निगम के लाइन लॉस को 30 से 24 फीसदी तक लेकर आए हैं। इस कारण 12 हजार करोड़ की बचत हुई है। राज्य के जिस भी फीडर पर लाइन लॉस 20 फीसदी से कम आएगा वहां पर 24 घंटे बिजली मुहैया करवाई जाएगी। सरकार ने राज्य के 4 जिलों में 24 घंटे बिजली मुहैया करवा दी है। हमारा प्रयास है कि 2 साल के अंदर-अंदर चोरी पर बिल्कुल लगाम लगे ताकि हम लोगों को कम दर पर बिजली मुहैया करवा सकें।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ई-गवर्नैंस पर विशेष फोकस दे रही है ताकि सिस्टम में ज्यादा से ज्यादा पारदॢशता आए। पहली बार राज्य में अध्यापकों के लिए तबादला नीति बनाई जिससे 93 फीसदी अध्यापकों को अपने 3 विकल्प के स्टेशन मिले हैं। इस मौके पर शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा, जनस्वास्थ्य मंत्री बनवारी लाल, सांसद धर्मवीर, विधायक नारनौल ओमप्रकाश यादव, विधायक नांगल चौधरी डा. अभय सिंह यादव, बीजेपी जिला प्रधान शिवकुमार मेहता, एग्रो इंडस्ट्री के चेयरमैन गोङ्क्षबद भारद्वाज के अलावा अन्य गण्यमान्य मौजूद थे।