रोहतक-जयपुर रेल मार्ग का हो निर्माण: डा. अभय सिंह

2/11/2019 12:18:54 PM

नारनौल(पवन/अभिषेक): नांगल चौधरी के विधायक अभय सिंह यादव ने दक्षिणी हरियाणा से जुड़ी एक और महत्वपूर्ण परियोजना को गति देने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इसे पार्टी के संकल्प पत्र, घोषणा-पत्र में भी शामिल करने की मांग की है ताकि इन्हें एक निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जा सके।डा.यादव ने विभिन्न राज्यों के बीच हुए जल समझौते का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि लखवार, रेणुका एवं किसाऊ बांधों का निर्माण सीधे रूप से यमुना बेसिन में पडऩे वाले क्षेत्र की अर्थव्यवस्था से जुड़ा है। इन बांधों के निर्माण के बाद पश्चिमी यमुना नहर को भाखड़ा बांध की तर्ज पर वर्ष भर पानी की नियमित सप्लाई मिलती रहेगी। तीनों का निर्माण पूरा होने पर हरियाणा के हिस्से में लगभग 2800 से 3000 क्यूसिक पानी उपलब्ध होगा जो दक्षिणी हरियाणा के सूखाग्रस्त क्षेत्रों विशेषकर भिवानी, महेन्द्रगढ़ एवं रेवाड़ी जिलों के लिए वरदान साबित होगा। 


इसके साथ ही इन बांधों से दिल्ली को मिलने वाले पानी से हरियाणा द्वारा दिल्ली को दिए जाने वाले पानी में भी कमी होगी तथा वह पानी दक्षिणी हरियाणा की प्यासी धरती की प्यास बुझा सकेगा। डा.यादव ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तैयार किए जा रहे पार्टी के संकल्प पत्र, घोषणा पत्र में इन बांधों को एक निर्धारित अवधि में पूरा करने की घोषणा सम्मिलित की जाए। इसके साथ ही डा.यादव ने दिल्ली मुंबई फ्रं ट कॉरिडोर पर बनने वाले लॉजिस्टिक हब के महत्व एवं इसकी आवश्यकता को देखते हुए इस लॉजिस्टिक हब को उत्तरी भारत के राज्यों से सीधे जोडऩे के लिए रोहतक से दादरी, महेंद्रगढ़, नारनौल, कोटपुतली होते हुए जयपुर तक रेल मार्ग का निर्माण भी करवाने का आग्रह किया। 

उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि यह फ्रं ट कॉरिडोर पश्चिमी भारत की सभी प्रमुख बंदरगाहों को देश के उत्तरी हिस्सों से सीधे जोडऩे का काम करेगा। इस पर हरियाणा में बनने वाला लॉजिस्टिक हब का उत्तरी भारत को इन बंदरगाहों पर माल के आदान-प्रदान का एक प्लेटफ ार्म प्रदान करेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा राजमार्गों का जाल बिछाने का कार्य पहले से ही प्रारंभ हो चुका है तथा इसके साथ ही यदि उपरोक्त रेल मार्ग का निर्माण हो जाता है तो फ्रं ट कॉरिडोर से सारा भारत सीधे जुड़ सकेगा। 
मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि इस परियोजना को भी पार्टी के संकल्प पत्र में शामिल करवाने का प्रयास करें ताकि दोनों परियोजनाएं एक निर्धारित समय सीमा में पूरी की जा सके। इसके साथ ही क्षेत्र के सभी नागरिकों से अपील करते हुए डा.यादव ने प्रैस नोट के माध्यम से आग्रह किया कि इसी महीने पार्टी के संकल्प पत्र के लिए सुझाव आम जनता से मांगें जा रहे हैं। अत: क्षेत्र के सभी लोग अपने लिखित सुझाव के माध्यम से सरकार को इन दोनों परियोजनाओं को पार्टी के संकल्प पत्र में सम्मिलित करने का आग्रह करें ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह तक क्षेत्र की यह मांग पहुंच सके।

Deepak Paul