इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा किसानों को क्लेम न देने पर डी.सी. ने लगाई फटकार

2/12/2019 2:15:27 PM

रेवाड़ी(वधवा): जिला सचिवालय में उपायुक्त अशोक शर्मा ने सोमवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में किसानों की शिकायतों को सुनते हुए बीमा कंपनियों को निर्देश दिए है कि पीड़ित किसानों को 3 दिन में क्लेम दें अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बीमा कंपनियों को फटकार लगाते हुए कहा कि किसानों को उनका क्लेम दिया जाए। बैठक में आई.सी.आई. लोम्बार्ड के 22 केस तथा ओरिएंटल जनरल इंश्योरैंस के 3 केस शामिल थे, जिन्होंने अब तक किसानों को क्लेम नहीं दिया है। उन्होंने सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक नाहड़, सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया कोसली और एच.डी.एफ.सी. बैंक रेवाड़ी को भी सख्त निर्देश दिए कि किसानों को जल्द से जल्द उनके क्लेम दिलाने की कार्रवाई की जाए। 

उपायुक्त शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री बीमा योजना किसानों की सहायता के लिए बनाई हुई है उनके नुक्सान की भरपाई व मदद करना हमारा कत्र्तव्य है। उन्होंने कहा कि इंश्योरैंस कंपनियों के कारण जमीदार परेशान हो यह सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान प्रीमियम इसलिए देता है कि जरूरत पडऩे पर उसे क्लेम मिले, लेकिन कंपनियां जरूरत पडऩे पर उन किसानों के चक्कर लगवाती है, यह किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा। 

उपायुक्त ने कहा कि हर साल प्राकृतिक आपदा के चलते देश में किसानों को काफी नुक्सान उठाना पड़ता है। बाढ़, आंधी, ओले और तेज बारिश से उनकी फसल खराब हो जाती है। उन्हें ऐसे संकट से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है। इसके तहत किसानों को खरीफ की फसल के लिए 2 फीसदी प्रीमियम और रबी की फसल के लिए 1.5 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

बैठक में भाड़ावास के किसान प्रतिनिधी भूपेन्द्र सिंह ने किसानों की समस्याओं को सुनने के लिए उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा का आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके द्वारा की गई कार्रवाई संतोषजनक है। उन्होंने किसानों के दर्द को समझते हुए बीमा कंपनियों को सख्त निर्देश दिए तथा अब पीड़ित किसानों को उनका हक मिलेगा। इस बैठक में दीपक गुप्ता, नाबार्ड के डी.डी.एम. विशाल शर्मा, कृषि विभाग के उपनिदेशक राजेश सिहाग, दीपक यादव, अमित कुमार, आशीष, कुमार मानस, किसान प्रतिनिधी भूपेन्द्र सिंह उपस्थित थे। 

Deepak Paul