दिव्यांग बच्चे मनाएंगे हर वीरवार को पिकनिक

7/6/2019 12:56:57 PM

नारनौल (पवन): नारनौल के होटल व रैस्टोरैंट में जो भी ग्राहक भोजन व पानी की बर्बादी नहीं करेगा उसे 11 जुलाई से 5 फीसदी डिस्काऊंट मिलेगा। इसके अलावा आज से ही ग्राहक को आधा गिलास पानी सर्व किया जाएगा ताकि वे पानी के महत्व को समझें। राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल के दिशा-निर्देश अनुसार सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में ए.डी.आर सेंटर में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव लोकेश गुप्ता की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में शहर के सभी होटल व रैस्टोरैंट संचालकों ने बाकायदा इस संबंध में एक प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव पर सभी ने अपनी लिखित सहमति दी है।

मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव लोकेश गुप्ता ने बताया कि खाने व पानी की बर्बादी रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसमें सभी की भागीदारी जरूरी है।बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि अगले सप्ताह से हर वीरवार को शैल्टर होम व अंध विद्यालय के 10 बच्चों को पिकनिक पर ले जाया जाए। इसमें हर सप्ताह एक होटल अपने यहां इन 10 बच्चों को बुलाकर फ्री में खाना खिलाएगा। 

उन्होंने बताया कि सभी ने सहमति दी है कि एक माह के बाद सभी होटल व रैस्टोरैंट अपने यहां प्लास्टिक के गिलास व बर्तन प्रयोग न करने का प्रयास करेंगे। सी.जे.एम. ने कहा कि दिन-प्रतिदिन प्लास्टिक का प्रयोग बढ़ रहा है। इससे न केवल पर्यावरण को नुक्सान हो रहा है बल्कि इससे हमारी सेहत पर भी बहुत बुरा प्रभाव पढ़ रहा है। वहीं होटलों में खाना खाने वाले ग्राहक अक्सर अपनी थाली में खाना व गिलास में पानी छोड़ देते हैं। इस तरह से हर रोज बहुत मात्रा में पानी व खाना बर्बाद हो रहा है। इसे बचाने के लिए सभी ने इस पर अमल करने की बात कही है।

आज से पानी में कटौती
ए.डी.आर सेंटर में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव लोकेश गुप्ता की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में यह भी फैसला हुआ कि सभी होटल व रैस्टोरैंट मालिक अपने यहां रिसैप्शन पर बोर्ड लगाएंगे। उस पर लिखा होगा कि हम पानी का महत्व समझते हैं, इसलिए आज से पानी कटौती। 
इस तरह के संदेश से हर आदमी प्रभावित होगा और अपने स्तर पर न केवल होटलों में बल्कि घर पर जाकर भी उसे अपनाएगा। अभिभावकों के साथ आने वाले बच्चों पर तो इसका बहुत ही बड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
 

Edited By

Naveen Dalal