बसीरपुर का गंदा पानी खेतों में जाने पर रोष

4/26/2019 2:32:26 PM

नारनौल(संतोष): गांव बसीरपुर के घरों की नालियों का गंदा पानी पक्के नाले के जरिए गांव अमरपुर जोरासी के खेतों में छोड़ देने से किसानों में भारी रोष है। इस संदर्भ में पीड़ित किसानों ने इसकी शिकायत लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता से लेकर प्रशासन तक को व सी.एम. विंडो का भी सहारा लिया लेकिन अब तक इसका समाधान नहीं निकाला गया है। जबकि किसान नालियों के गंदे पानी से खेत की जमीन बर्बाद होने की चिंता से भारी परेशान हैं।

ग्रामीणों ने इसके विरुद्ध आंदोलन चलाने की भी चेतावनी दी है। इस संदर्भ में अमरपुर जोरासी के किसान रमेश कुमार, के.सी. भारद्वाज, नत्थूराम, भगवत प्रसाद, विजय सिंह, संतलाल, पुष्करमल, ओमप्रकाश, पूर्णचंद, गंगाराम, सुरेंद्र कुमार व बाबूलाल आदि ने बताया कि गांव बसीरपुर के घरों का गंदा पानी मुख्य सड़क पर बहता रहा है तथा यह समस्या उस गांव की वर्षों पुरानी समस्या है। इस कारण नारनौल-निजामपुर मुख्य मार्ग बार-बार टूटता रहता है।
 
तारकोल की सड़क का पानी से बैर होता है व पानी के कारण यह सड़क अनेक बार टूट भी चुकी है। मगर अब लोक निर्माण विभाग ने गांव से अमरपुर जोरासी तक एक पक्के नाले का निर्माण कर दिया और उसकी निकासी अमरपुर जोरासी के खेतों में कर दी। रमेश कुमार ने बताया कि नाले की निकासी उनके खेत में की गई है तथा इसका आसपास के लोगों को भी जमीन खराब होने का खतरा है।उन्होंने बताया कि पानी से न केवल उपजाऊ जमीन बर्बाद होगी, बल्कि खेतों में आना-जाना और काम करना भी दुष्कर हो जाएगा।

इसलिए नाले की निकासी उनके खेतों से हटाई जाए तथा इसे बसीरपुर गांव में ही सुरक्षित जगहों पर की जाए। ग्रामीणों ने रोष व्यक्त करते हुए चेतावनी भी दी है कि यदि प्रशासनिक अधिकारियों ने इसका समाधान नहीं किया तो आंदोलन खड़ा किया जाएगा।
 

kamal