एक बार फिर फूटा छात्राओं का गुस्सा, स्कूल के सामने धरने पर बैठीं

7/25/2017 4:12:48 PM

रेवाड़ी (गंगाबिशन): धरना प्रदर्शन, भूख हड़ताल व लंबे समय तक आंदोलन करने के बाद स्कूल को अपग्रेड करवाने में सफल रहीं गोठड़ा टप्पा डहीना की छात्राओं का सोमवार को उस समय गुस्सा फूट पड़ा, जब स्कूल में स्टाफ की कमी के चलते उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही थी। छात्राएं स्कूल खुलते ही उसके सामने टैंट लगाकर धरने पर बैठ गईं। धरने की सूचना पाकर शिक्षा अधिकारियों में हड़कंप मच गया और छात्राओं को मनाने के लिए गांव जा पहुंचे। 

विदित हो कि गोठड़ा ठप्पा डहीना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को 12वीं तक अपगे्रड करने के लिए छात्राओं ने 2 माह पूर्व भीषण गर्मी में भूखे-प्यासे रहते हुए जब लंबा आंदोलन किया तो सरकार को झुकना पड़ा था और स्कूल को अपग्रेड करते हुए तुरंत स्टाफ भेजने का वायदा किया था लेकिन 2 माह बीत जाने के बाद भी शिक्षकों की भारी कमी के चलते जब छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित होने लगी और शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों ने उनकी कोई सुनवाई नहीं की तो उन्होंने सोमवार को कठोर निर्णय लेते हुए एक बार फिर सरकार की आंख खोलने के लिए धरने पर बैठने का निर्णय लिया। आज जैसे ही स्कूल खुला तो सारी छात्राएं एकजुट होकर टैंट लगाकर धरने पर बैठ गईं। इस धरने को गांव के सरपंच व अभिभावकों का भी पूरा सहयोग मिला। 

18 विद्यार्थियों ने छोड़ा स्कूल
छात्रा तन्नू, पूजा, राधा, चाहत, तन्वी व आरजू आदि ने बताया कि स्कूल को 10वीं से अपग्रेड करने के बाद 11वीं में 35 विद्यार्थियों ने एडमिशन लिए थे लेकिन अध्यापकों की कमी के चलते 18 विद्यार्थियों ने स्कूल छोड़ दिया और अब 17 विद्यार्थी ही बचे हैं। छात्राओं ने आरोप लगाया कि जो स्टाफ मौजूद है, वह भी अपनी ड्यूटी सही ढंग से नहीं कर रहा है। जब अध्यापकों से शिकायत की जाती है तो वे कहते हैं तुम्हारा स्टाफ आएगा, तभी पढ़ाई होगी। इन हालातों में वे कक्षाओं में बिना पढ़ाई के घर वापस लौट आती हैं। धरने पर बैठना उनकी मजबूरी बन गई थी। उनका कहना कि जब तक स्कूल स्टाफ पूरा नहीं हो जाता है, वे धरने से नहीं हटेंगी। 

खंड शिक्षा अधिकारी ने दिया आश्वासन
धरने की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे जाटूसाना खंड शिक्षा अधिकारी मुकेश कुमार ने छात्राओं को आश्वासन दिया कि विभाग को 5 दिन का समय दें, स्टाफ पूरा हो जाएगा। अगर फिर भी नहीं होता है तो वे इसकी जिम्मेदारी लेते हैं। मुकेश कुमार ने छात्राओं व उनके अभिभावकों को आश्वासन दिया कि 27 जुलाई को तबादले की प्रक्रिया की सूची जारी होगी। तत्पश्चात इस ठोस आश्वासन के बाद छात्राओं ने धरना समाप्त कर दिया लेकिन चेतावनी दी कि 5 दिन बाद स्टाफ पूरा नहीं हुआ तो वे फिर धरने पर बैठ जाएंगी।