लिंग जांच का पर्दाफाश: 2 आरोपी रिमांड पर, महिला को भेजा जेल

2/8/2016 12:55:56 PM

कनीना (विजय): गत देर सायं स्वास्थ्य विभाग एवं डी.एस.पी. हैडक्वार्टर की टीम द्वारा की गई छापेमारी में पकड़े गए भ्रूण जांच आरोपियों में से 1 महिला को जिला कारागार भेज दिया है जबकि 2 पुरुषों को पुलिस रिमांड पर लिया गया है। गर्भ में लिंग जांच करने का गैर कानूनी कार्य किया जा रहा था, जिसका पटाक्षेप हो गया है। इस सारे मामले में महिला पिंकी ने अहम रोल अदा किया जिसके चलते लिंग जांच के कार्य का पर्दाफाश हुआ।

कनीना उपमंडल के गांव भोजावास निवासी पिंकी नामक महिला ने रेवाड़ी के अल्ट्रासाऊंड केंद्र संचालक द्वारा मोटी रकम मांगने की जानकारी महिला द्वारा अश्विनी कुमार सिविल सर्जन नारनौल को दी। जहां सक्षम अधिकारियों की एक टीम गठित करके छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

सविल सर्जन के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व डी.एस.पी. हैडक्वार्टर राजेश कुमार को शामिल किया गया। जिसने महिला के बताए अनुसार रेवाड़ी स्थित मनोहर अल्ट्रासाऊंड के इर्द-गिर्द डेरा डाल दिया। करीब 48 घंटे का समय गुजरने के बाद वहां पर तैनात चिकित्सक ने महिला का अल्ट्रासाऊंड करना शुरू किया तो संकेत पर टीम ने दबिश दी और केंद्र संचालक से लिंग जांच के नाम पर ली गई 15,000 रुपए की रकम भी बरामद कर ली जिस पर टीम सदस्यों के हस्ताक्षर थे। टीम ने केंद्र में रखी अल्ट्रासाऊंड मशीन को सील कर अपने कब्जे में ले लिया।

स्वास्थ विभाग की ओर से की गई इस कार्रवाई के दृष्टिगत पुलिस ने गैर कानूनी कार्य करने वाले लोगों के खिलाफ पी.एन.डी.टी. एक्ट सहित भा.दं.सं. की अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया। कनीना के थाना प्रभारी ओमप्रकाश ने बताया कि अल्ट्रासाऊंड केंद्र की चिकित्सक डा. रमन भुटानी के अलावा सुरेंद्र सचदेवा रेवाड़ी व लीलाहेड़ी के सुरेंद्र कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है।

महिला चिकित्सक को न्यायालय में पेश करने के बाद 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है वहीं सुरेंद्र सचदेवा व सुरेंद्र लीलाहेड़ी को एक दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है।