मंत्री ने वीडियो कान्फ्रैंसिंग कर नगर परिषद को दिए निर्देश

10/18/2016 11:35:36 AM

नारनौल (संतोष): शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने शहरों को गंदगी से मुक्त करने के संबंध में सोमवार को वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी निकायों के अधिकारियों की बैठक ली तथा 31 दिसम्बर तक शहरों को सम्पूर्ण स्वच्छ बनाने का लक्ष्य रखा। इस मौके पर श्रीमती जैन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नागरिकों को स्वच्छता शहरी पुरस्कार योजना के बारे में बताएं। इसके तहत सबसे पहले वार्ड को सम्पूर्ण स्वच्छ बनाने पर 2 लाख, 1 लाख व 50 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाता है। 

 

उन्होंने कहा कि राज्य की सभी एम.सी. में स्वर्ण जयंती पार्क बनाए जाएंगे। इसके लिए अधिकारी जल्द ही जगह चिन्हित करके अपना प्रपोजल मुख्यालय भेजें। जहां पर जगह नहीं है वहां पर पहले से बने हुए पार्क का सौंदर्यीकरण इस योजना के तहत किया जाएगा। यह पार्क हर प्रकार की सुविधाओं से युक्त होगा। इसके लिए अधिकारी जल्द कागजी कार्रवाई करें ताकि नवंबर 2017 से पहले इनका निर्माण करवाया जा सके।  

 

नारनौल नगर परिषद के अधिकारियों ने बैठक में जानकारी दी कि नारनौल में 145 व्यक्तिगत शौचालय, एक सामुदायिक शौचालय तथा 6 पब्लिक शौचालयों का नगर परिषद द्वारा निर्माण किया गया है। जिले के सभी नगर परिषद को 31 दिसम्बर तक सम्पूर्ण स्वच्छ कर दिया जाएगा। शहर में घुमंतू जातियों के लिए मोबाइल शौचालय का प्रावधान जल्द किया जाएगा। शहरी निकाय मंत्री ने शहर में रेहड़ीवालों द्वारा शाम को घर जाते समय सड़क पर कचरा फैंकने की शिकायतों पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे नागरिकों पर जुर्माना लगाएं।

 

नगर परिषद यह भी सुनिश्चित करे कि पर्याप्त मात्रा में कूड़ेदान रखे जाएं। उन्होंने कहा कि शहरों में अवैध कब्जे व नक्शों की समस्या अधिक रहती है। इसमें अगर अधिकारी ईमानदारी व निष्ठा से काम करें तो अवैध कब्जे पूरी तरह से खत्म हो सकते हैं। अधिकारी जहां भी अवैध कब्जे की सूचना मिले वहां पर तत्परता से काम करें। 
श्रीमती जैन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सफाई कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं का पूरा-पूरा ख्याल रखा जाए। जब तक हम उन्हें सुविधाएं मुहैया नहीं करवा पाएंगे तक तक बेहतर काम की उम्मीद नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि शहरों में दुर्घटना संभावित जगहों को भी चिन्हित करें।