अब मतदान केंद्र की सही लोकेशन पता कर सकेंगे: कौशिक

10/15/2016 10:36:23 AM

नारनौल (पवन): भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा ने राज्य के सभी मतदान केंद्रों के नक्शों का डिजीटलाइजेशन कर दिया है। यह काम जिला महेंद्रगढ़ ने राज्य में सबसे पहले पूरा किया है। अब कोई भी नागरिक सी.ई.ओ. हरियाणा की वैबसाइट पर मतदान केंद्र की सही लोकेशन पता कर सकेगा।  यह जानकारी देते हुए उपायुक्त राजनारायण कौशिक ने बताया कि डिजीटलाइजेशन के दौरान गुगल दृश्य, गुगल सैटेलाइट दृश्य, बूथ बाऊंड्री मैप, मतदान केंद्र भवन का वास्तविक फोटो, कैड दृश्य तथा की मैप दृश्य को विभाग की साइट पर अपलोड किया गया था। 

 

उन्होंने बताया कि वैबसाइट पर जाकर जब हम इलैक्ट्रोल रोल पर क्लिक करेंगे तो ड्राफ्ट रोल में जिला, विधानसभा व मतदान केंद्र डालना होगा। इसके बाद मतदाता सूची का प्रथम पेज आएगा। इसके बाद दूसरे पेज पर गुगल मैप व फोटो आदि दिखाई देगा। इससे आगे संबंधित मतदान केंद्र में दर्ज मतदाताओं का पूरा ब्यौरा मिलेगा। यह सुविधा निर्वाचन आयोग ने पहली बार शुरू की है। 

 

श्री कौशिक ने बताया कि इस बार जिले में आम जनता की सुविधा के लिए 661 से बढ़कर 681 मतदान केंद्र स्थापित कर दिए गए हैं। अटेली में 185 से 190, महेंद्रगढ़ में 190 से 198, नारनौल में 130 से 134, नांगल चौधरी में 156 से 159 मतदान केंद्र कर दिए गए हैं। उपायुक्त ने बताया कि वर्ष 2017 की ड्राफ्ट मतदाता सूची भी विभाग की वैबवाइट पर डाल दी गई है। कोई भी नागरिक इस सूची को देख सकता है। ये मतदाता सूची संबंधित मतदान केंद्र पर बी.एल.ओ. के पास भी है। अगर किसी नागरिक का नाम इस सूची में नहीं है तो वह संबंधित बी.एल.ओ. के पास जाकर फार्म 6 भर सकता है। कटवाने के लिए फार्म 7 तथा शुद्धिकरण के लिए फार्म 8 भर सकता है। ये दावे व आपत्तियां 16 व 23 अक्तूबर को संबंधित मतदान केंद्र पर विशेष अभियान तिथि के दौरान दे सकता है।