मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने सभी राज्यों को लिखा पत्र

11/25/2015 1:13:51 PM

नारनौल (संतोष): सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत देश में सांसदों द्वारा गोद लिए गए गांवों के सभी निवासी साक्षर होंगे। इन गांवों को 31 मार्च 2016 तक साक्षर करने के लिए मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने सभी राज्यों को एक पत्र लिखा है।

इसी कड़ी में मंगलवार को ग्राम दौंगड़ा अहीर में नागरिकों को शत-प्रतिशत साक्षर बनाने के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दौंगडा अहीर में साक्षर भारत मिशन के सौजन्य से जागरूकता कैम्प का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दौंगड़ा अहीर के प्राचार्य ने की तथा डी.आर.डी.ए. के परियोजना अधिकारी गोविंदराम शर्मा मुख्य अतिथि थे।

समारोह में स्कूल के सभी अध्यापक, स्कूली बच्चे, गांव के गण्यमान्य व्यक्ति तथा निरक्षक व्यक्ति उपस्थित थे। सुरेश चौधरी, जिला समन्वयक साक्षर भारत मिशन ने जानकारी दी कि दौंगड़ा अहीर में 103 निरक्षक व्यक्ति हैं। जिन्हें 31 मार्च 2016 तक साक्षर किया जाना है। जिसके लिए गांव में नियुक्ति 2 प्रेरक के साथ-साथ आसपास के गांव में नियुक्त प्रेरकों तथा स्कूल के अध्यापकों का भी सहयोग लिया जाएगा ताकि सांसद आदर्श गांव योजना के अंतर्गत चयनित गांव दौंगडा अहीर को 31 मार्च 2016 तक शत-प्रतिशत साक्षर बनाने का लक्ष्य पूरा किया जा सके।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर निवेदन किया है कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत चयनित गांवों में 31 मार्च 2016 तक जिन 410 जिलों में साक्षर भारत अभियान चलाया जा रहा है, उन जिलों में लक्ष्य पूर्ण करना है।

इस अवसर पर जानकारी प्रदान करते हुए गोविंदराम शर्मा ने बताया कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत चयनित गांवों में भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं को लागू किया जाएगा ताकि गांव एक आदर्श गांव बनाया जा सके तथा जिसे देखकर प्रेरित होकर दूसरे गांव भी आदर्श गांव जैसा बन सके।