चीन का रवैया तिब्बत के प्रति नहीं है ठीक : हिशे फुंचोग

1/22/2020 6:04:05 PM

रेवाड़ी(महेंद्र): तिब्बत के सांसद आचार्य हिशे फुंचोग व पूर्व स्पीकर तिब्बत सरकार गोरी डोलमा आज रेवाड़ी में आयोजित प्रवासी तिब्बत वासियों के वार्षिक उत्सव समारोह में पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कहा कि तिब्बत के प्रवासी लोग रोजी-रोटी कमाने भारत में शीत मार्केट लगाते हैं और यह मार्केट हरियाणा के 10-12 जिलों में साल में करीब 4 माह के लिए लगाई जाती है।

सांसद आश्चर्य हिशे फुंचोग ने कहा कि आज भी चीन का रवैया तिब्बत वासियों के प्रति ठीक नहीं है, जिसके चलते आज भी लोग आत्महत्या करने को मजबूर है। उन्होंने कहा कि तिब्बत के लोग हरियाणा के साथ भारत के अन्य हिस्सों में शीत बाजार लगाकर अपना व्यवसाय चलाते हैं, जो भारत में पूरी तरह से महफूज है। उन्होंने कहा कि हम हरियाणा सरकार से अपने तिब्बत वासियों को सहयोग करने की अपील करेंगे, ताकि यह परिवार ठीक से बस सके। 

वहीं इस दौरान गौरी डोमला ने कहा कि कानून बनता है, लेकिन उस पर इंप्लीमेंट भी जरूरी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा के कई राज्यों में प्रवासी तिब्बती अपना व्यवसाय करने के लिए आते हैं और वह यहां अपनी संस्कृत की छाप छोड़ कर जाते हैं, जो एक अच्छा संकेत है। डोमला ने कहा कि भारत में हमें और हमारे तिब्बत वासियों को पूरा समान सम्मान मिलता है इसके लिए हम भारत सरकार का शुक्रिया करते हैं।

Edited By

vinod kumar