सरसों बिक्री की समस्याओं को लेकर सौंपा ज्ञापन

5/21/2019 11:33:59 AM

रेवाड़ी(वधवा): सोशलिस्ट यूनिटी सैंटर ऑफ इंडिया कम्युनिस्ट व ऑल इंडिया किसान खेत मजदूर संगठन द्वारा किसानों की सरसों बिक्री में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए सोमवार को अनाज मंडी मार्कीट कमेटी सचिव को एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपते हुए कम्युनिस्ट के जिला सचिव कामरेड राजेंद्र सिंह ने मांग की कि जो किसान बिक्री के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए, उनके लिए रजिस्टे्रशन तिथि और बढ़ाई जाए।

जिन किसानों का रजिस्ट्रेशन करवाते वक्त जमीन की खेवट, खतौनी, किल्ला नं. आदि चूक से गलत लिखे गए, उन्हें दुरुस्त करने का मौका दिया जाए। किसानों की खरीदी गई सरसों की बिक्री राशि तुरंत उनके बैंक खाते में डाली जाए या नकद दी जाए और देरी होने की सूरत में किसान को ब्याज दिया जाए, 8 क्विंटल प्रति एकड़ की शर्त हटाई जाए, जिन किसानों ने 6 क्विंटल, साढ़े 6 किं्वटल प्रति एकड़ के हिसाब से सरसों बेच दी है, उनकी बकाया सरसों को भी खरीदा जाए।

उन्होंने कहा कि रजिस्टे्रशन जैसी तकनीकों से किसान अनभिज्ञ एवं अनजान हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने में अटल सेवा केंद्र पर सेवारत कर्मियों ने किसान द्वारा 100 रुपए प्रति रजिस्ट्रेशन लिया गया है, इसकी जांच की जाए एवं उचित कार्रवाई की जाए, रजिस्टे्रशन की प्रक्रिया बंद की जाए एवं खुली बिक्री लागू की जाए आदि। राजेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार फसल की सरकारी खरीद के लिए नाजायज शर्ते लगाकर किसानों को परेशान कर रही है।

सरकार को किसानों की फसल का खुली खरीद के आधार पर एक-एक दाना खरीदना चाहिए। इन समस्याओं से निपटने के लिए किसानों के सामने आंदोलन के अलावा कोई रास्ता नहीं है। इस मौके पर खेत मजदूर संगठन के जिला प्रधान करण सिंह, जिला सचिव रामकुमार, अमर सिंह, राजबीर, गजराज, डा. महीपाल, राजेंद्र सिंह, देवेन्द्र व संजय आदि ने भी विचार रखे।

kamal