पॉलीथिन के इस्तेमाल पर न.पा. प्रशासन हुआ सख्त

7/22/2019 12:34:03 PM

कनीना, (विजय): नगरपालिका प्रशासन की ओर से जल्द ही पॉलीथिन मुक्त अभियान चलाया जाएगा। इस बारे में आवश्यक बैठक हो चुकी है। न.पा. के चेयरमैन सतीश जेलदार ने बताया कि इस अभियान के तहत सब्जी एवं फ्रूट विके्रता, होटल, रेहड़ी, फड़ी, मैडीकल स्टोर एवं जनरल स्टोर पर कोई भी व्यक्ति पॉलीथिन का प्रयोग करता पाया गया तो उनके खिलाफ प्लास्टिक वेस्ट एंड मैनेजमैंट रूल-2016 के तहत कार्रवाई की जाएगी। पॉलीथिन को जब्त कर लिया जाएगा वहीं कम से कम 500 तथा अधिक से अधिक 25 हजार रूपए का जुर्माना वसूल किया जाएगा।

उन्होंने पॉलीथिन मुक्त भारत में आमजन से सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि नपा क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने की हम सबकी जिम्मेदारी है जिसे लेकर आमजन प्लास्टिक बैग का प्रयोग न करें ओर बाजार से सामान लाते समय कपड़े व जूट के बैग का इस्तेमाल करें। सतीश जेलदार ने कहा कि जल्द ही बाजारों में पॉलीथिन मुक्त एवं अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। न.पा. के सफाई कर्मचारियों की ओर से मार्ग के दोनों ओर लगे लोहे के बोर्ड, फ्रूट रेहडिय़ों व अन्य सामान को हटाया जाएगा। न.पा. प्रशासन ने दुकानदारों तथा वाहन चालकों से अतिक्रमण न करने की अपील की गई। जेलदार ने कहा कि यह अतिक्रमण हटाओ अभियान प्रतिदिन चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में दुकानदारों को पूर्व के समय नोटिस दिया गया जा चुका है।

नोटिस के बावजूद दुकानदार अतिक्रमण करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बैठक के समापन पर न.पा. अधिकारियों ने कार्यालय परिसर में पौधारोपण किया। जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रजातियों के दर्जनभर पौधे लगाए। उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति को एक-एक पौधा लगाने के लिए प्रेरित किया। पुलिस चौकी इंचार्ज राजकुमार सिंह ने कहा कि सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहनों के चालान किए जाएंगे। इस मौके पर न.पा. सचिव विनय कुमार, जे.ई. राहुल कुमार, स्वच्छ भारत मिशन के जितेंद्र कुमार, तरूण कुमार, संदीप लेखाकार, तुलसी राम सोनी उपस्थित थे। 

Isha