अभद्र व्यवहार कर यात्रियों से किराया वसूल कर रहे परिचालक

5/22/2019 11:40:13 AM

कनीना (विजय): हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में लगभग 25 कैटेगरी को रियायती तथा मुफ्त यात्रा सुविधा दी गई है, इसी प्रकार परिवहन समिति की बसों मेें मुफ्त यात्रा का प्रावधान किया गया है। दोनों प्रकार की बसों में स्टूडैंट पास, वरिष्ठ  नागरिक, नम्बरदार, पत्रकार, सांसद, विधायक, लोकतंत्र सेनानी सहित 25 विभिन्न श्रेणी के लोगों को किराए में 50 एवं 100 फीसदी रियायत प्रदान की गई है लेकिन महेंद्रगढ़-रेवाड़ी रूट पर निजी एवं समिति बस संचालकों द्वारा आए दिन मुफ्त कैटेगरी एवं रियायती किराया धारकों से जबरन किराया वसूली की घटनाएं सामने आ रही हैं। राजस्थान से पिलानी-दिल्ली रूट पर चलने वाली परिवहन विभाग की ओर से जारी किया गया पास दरकिनार किया जा रहा है जिससे यात्रियों को शर्मसार होना पड़ रहा है। ऐसे परिचालक सरकार एवं परिवहन आयुक्त के आदेश मानने को तैयार नहीं हैं जिससे भाजपा सरकार की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है। 

आए दिन होने वाली ऐसी घटनाओं एवं शिकायतों में कमी लाने के लिए हरियाणा विधानसभा में इस बात पर सवाल उठने पर परिवहन मंत्री के निर्देश पर परिवहन विभाग के वित्तायुक्त की ओर से रोडवेज एवं निजी बसों के पिछले गेट पर फ्र ी एवं रियायती किराया कैटेगरी की सूची चस्पाई गई थी जो कुछ समय बाद ही जानबूझकर गायब कर दी गई। निजी एवं समिति की बसों के परिचालक किराए के लिए यात्रियों से झगड़ते रहते हैं। आपातकाल के दौरान जेल जाने वाले कनीना मंडी निवासी हरिराम मित्तल एवं शिव कुमार अग्रवाल को प्रदेश सरकार की ओर से शुभ्रज्योत्सना कार्ड जारी किया हुआ है जिसके अंतर्गत उनके तथा उनके एक अटैंडेट को फ्र ी यात्रा सुविधा प्रदान की गई है। उनसे निजी बस संचालाकों की ओर से जबरन किराया वसूली की गई है। जिसे लेकर उनके द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री, परिवहन मंत्री तथा प्रशासनिक अधिकारियों को शिकायत भेज कर न्याय की मांग की गई है जिसकी जांच जारी है। सभी कायदे कानूनों को ताक पर रखकर वरिष्ठ नागरिकों से भी रियायत की बजाय पूरा किराया वसूला जा रहा है।

लोकतंत्र सेनानी संघ के जिला अध्यक्ष हरिराम मित्तल ने कहा कि निजी बस संचालकों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए जरूरी हिादयतें जारी करें तथा समय-समय पर उनका अवलोकन भी करें जिससे उनकी मनमर्जी पर विराम लग सके।हरिराम मित्तल ने कहा कि हाल ही में वे रेवाड़ी से कनीना की यात्रा कर रहे थे तो समिति बस परिचालक ने उनके पास को दरकिनार करते हुए किराया वसूली की जिसकी शिकायत जी.एम. रोडवेज तथा सी.एम. विंडो पर की गई है जिसकी जांच की जा रही है। उन्होंने रियायती कैटेगरी की सूची बसों पर चस्पाने की मांग की है। 

Isha