पुलिसकर्मियों को मिलेंगे सरकारी आवास , 80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा

1/12/2019 2:02:02 PM

नारनौल(संतोष): क्वार्टर के लिए आवेदन करने वाले हरियाणा पुलिस के जवानों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कार्पोरेशन द्वारा जिला मुख्यालय नारनौल पर 96 क्वार्टर्स का निर्माण करवा रही है। इन क्वार्टर्स का 80 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है। मार्च माह के अंत कर इन क्वार्टर्स का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इन क्वार्टर्स का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद नारनौल में आवेदन करने वाले लगभग सभी आवेदकों को क्वार्टर अलाट हो जाएंगे। इसके साथ ही महेंद्रगढ़ व कनीना में भी क्वार्टर्स के निर्माण को मंजूरी मिल गई है।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय नारनौल के रिकार्ड के अनुसार कई साल पहले जिला मुख्यालय पर पुलिस लाइन में 150 क्वार्टर्स का निर्माण करवाया गया था। इनमें से 119 क्वार्टर पुलिस जवानों, 28 क्वार्टर थानेदारों व 3 क्वार्टर इंस्पैक्टर को अलाट किए गए थे। परंतु एक दशक से अधिक समय से क्वार्टर्स का निर्माण नहीं होने के कारण यहां क्वार्टर्स की कमी महसूस की जा रही थी। क्वार्टर्स के लिए पुलिस कर्मचारी भी लंबे समय से आवेदन कर रहे थे, लेकिन उन्हें क्वार्टर नहीं मिल पा रहे थे। इसके चलते पुलिस कर्मियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। पुलिस कर्मियों की इस समस्या को देखते हुए पुलिस अधीक्षक ने पत्र लिखकर उच्चाधिकारियों से यहां क्वार्टर्स के निर्माण की मांग की थी। एस.पी. के पत्र पर कार्रवाई करते हुए उच्चाधिकारियों ने नारनौल में कर्मचारियों की डिमांड के अनुसार 96 क्वार्टर्स के निर्माण को मंजूरी प्रदान की थी। मंजूरी मिलने के बाद हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा पुलिस लाइन में 60 क्वार्टर्स व सी.आई.ए. में 36 क्वार्टर्स का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है।

हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कार्पोरेशन के अनुसार नारनौल में पुलिस लाइन में 60 क्वार्टर्स व सी.आई.ए. थाना में 36 क्वार्टर्स का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। इन क्वार्टर्स का 80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। शेष 20 प्रतिशत कार्य अगले 3 महीने में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद क्वार्टर पुलिस विभाग के हैंडओवर कर दिए जाएंगे।

जिले में तैनात हैं करीब 700 पुलिस जवान
पुलिस अधीक्षक कार्यालय के रिकार्ड के अनुसार जिले के विभिन्न थानों व चौकियों में करीब 700 पुलिस जवान तैनात हैं। पुलिस जवानों की संख्या को देखते हुए जिले में करीब 550-600 क्वार्टर्स की जरूरत है लेकिन जिले में करीब 300 क्वार्टर हैं। ऐसे में यहां लंबे समय से 250 से अधिक क्वार्टर्स की कमी महसूस की जा रही थी। परंतु जल्द ही जिले में क्वार्टर्स की कमी नहीं रहेगी। क्योंकि नारनौल में 96 क्वार्टर्स की मंजूरी मिलने के बाद महेंद्रगढ़ व कनीना में भी क्वार्टर्स के निर्माण को मंजूरी मिल गई है। नारनौल के बाद महेंद्रगढ़ व कनीना में भी क्वार्टर्स का निर्माण करवाया जाएगा। इसके बाद जिले में क्वार्टर्स की कोई कमी नहीं रहेगी।
 

Deepak Paul