ग्रामीणों की मांग पर दफनाए गए मृत सांडों का करवाया पोस्टमार्टम

7/15/2018 12:18:55 PM

नारनौल(अभिषेक,पवन): निजामपुर ग्रामीणों की मांग पर बीते वीरवार को खेत की तार बाड़ में करंट लगने से मारे गए 3 आवारा सांड व एक नील गाय को लेकर पुलिस के द्वारा जमीन कास्तगार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। साथ ही पुलिस मौजूदगी में जे.सी.बी. की सहायता से दफनाए गए तीनों सांडों का पोस्टमार्टम करवाया गया। हालांकि वाइल्ड-लाइफ विभाग व पुलिस की उपस्थित में नील गाय का पोस्टमार्टम मौके पर ही कर दिया गया था।

गांव बामनवास 9 की ढ़ाणी के नजदीक एक जमीन कास्तगर के द्वारा अपने पशुओं के लिए खेत में हरा चारा बोया हुआ था। जहां कास्तगार के द्वारा आवारा पशुओं के बचाव के लिए तारों की बाड़ की गई थी जिसमें बिजली करंट से 3 सांड व एक नील गाय की मौत हो गई। यहां नजदीकी गांव मौखूता व कुछ बामनवास के ग्रामीणों का आरोप है की जमीन कास्तगार ने आवारा पशुओं के बचाव के लिए अपने खेत के चारों तरफ लगाए गए तार बाड़ में करंट छोड़ा गया था। 
 

गांव बामनवास नौ व छापरा की ढ़ाणी के करीब 20 से 30 लोग इसे खेत के ऊपर से गुजर रही बिजली के तार टूटकर गिरने से आए करंट से मौत बता रहे हैं। मामले को लेकर मौखूता व बामनवास नौ के गुस्साए ग्रामीणों ने इसकी शिकायत जिला उपायुक्त को की गई। जिसको लेकर पुलिस ने जमीन कास्तगार के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए डाक्टरों की टीम के द्वारा तीनों सांडों का पोस्टमार्टम करवाया गया। हालांकि इससे पहले वाइल्ड-लाइफ व पुलिस की मौजूदगी में नील गाय का पोस्टमार्टम करवा दिया गया था। इस विषय में चौकी इंचार्ज अशोक कुमार यादव से बात की गई तो उन्होंने बताया की मामले को लेकर जमीन कास्तगार के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कर लिया गया है। तीनों सांडों को पोस्टमार्टम भी करवा दिया गया है। वाइल्ड-लाइफ व डाक्टरों की टीम की जांच के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे उसी आधार पर कार्रवाई की जाएगी

Deepak Paul