श्रमिक की मौत का 30 लाख में हुआ सौदा, काम करते वक्त मशीन में उलझने से हुई थी मौत

12/19/2017 5:37:07 PM

रेवाड़ी: बावल स्थित एशियन कलर कोटेड नामक कम्पनी में बीती रात ड्यूटी के दौरान हुए हादसे में एक श्रमिक की मौत का मामला तूल पकड़ गया। इसे सीधे-सीधे कम्पनी प्रबंधकों की लापरवाही का मामला बताया गया। आखिर में कम्पनी प्रबंधकों व श्रमिक नेताओं के बीच हुए समझौते के तहत मृतक के परिजनों को 30 लाख रुपए अदा किए जाएंगे। 

जानकारी के अनुसार बावल क्षेत्र के गांव नैहचाना निवासी 27 वर्षीय संजय कुमार एशियन कलर कोटेड कम्पनी में पिछले कई सालों से कार्य कर रहा था। उसकी रात की ड्यूटी थी। बीती रात काम करते समय वह अचानक मशीन की चपेट में आ गया और गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे तुरंत एक प्राइवेट अस्पताल में ले जाया गया, जहां रात को ही उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। जैसे ही श्रमिक की मौत की जानकारी परिजनों व श्रमिक साथियों को लगी तो उनका जमावड़ा बढ़ता चला गया और आरोप लगाया कि यह कम्पनी प्रबंधकों की लापरवाही के कारण हादसा हुआ है। आखिर में श्रम विभाग, श्रमिक नेता व कम्पनी प्रबंधकों के बीच बातचीत का दौर शुरू हुआ और काफी जद्दोजहद के बाद समझौता सिरे चढ़ सका। 

समझौते के समय कम्पनी की ओर से निदेशक बी.एस. मोनानी, वरिष्ठ महाप्रबंधक बी.के. त्रिपाठी, सलाहकार जोली लखनपाल, वरिष्ठ प्रबंधक भगवान प्रसाद, प्रबंधक मनमोहन व ओमबीर तथा मृतक श्रमिक की ओर से भाई सोमबीर, मामा चंद्रबोस, बहनोई हंसराज, भगतराम, कुलदीप, सरपंच कर्मबीर व जिला पार्षद रोहन आदि उपस्थित थे। समझौता के अनुसार कम्पनी द्वारा मृतक संजय की विधवा अंजू देवी व परिजनों को 30 लाख रुपए की राशि 5 जनवरी तक अदा कर दी जाएगी। साथ ही विधवा अंजू को सैलरी का 90 प्रतिशत व मृतक के भाई को नौकरी देने का भी फैसला लिया गया है। समझौता होने के बाद आज शव का पोस्टमार्टम करवा दिया गया। गौरतलब है कि इसी कम्पनी में कुछ दिन पूर्व बॉयलर फटने से 3 श्रमिकों की मौत हो गई थी।