साइफन निर्माण के लिए रास्ते में गड्ढा खोदकर भूला नहरी विभाग

1/20/2019 3:57:39 PM

सतनाली मंडी (मनोज): गांव नावां में रेल लाइन के पास सुरेहती के कच्चे रास्ते पर बना नहर का साइफन का निर्माण कार्य आसपास के लोगों के गले की फांस बना हुआ है। जानकारी के अनुसार नहर का साइफन का निर्माण कार्य पिछले दिनों शुरू किया गया था लेकिन पिछले 4 दिन से निर्माण कार्य बंद है जिस कारण रास्ते पर खोदे गए गड्ढे से ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

ग्रामीण पूर्व सरपंच तेजा राम, रणवीर, मुंशी राम, सुनील कुमार, वेदपाल, योगेश, भूपेन्द्र, सत्यनारायण, नवीन, रामसिंह, नीरज, राहुल आदि ने बताया कि गांव में रेल लाइन के पास सुरेहती के कच्चे रास्ते की ओर जाने वाले रास्ते पर नहर का साइफन बनाने के लिए नहरी विभाग द्वारा पिछले दिनों काम शुरू किया गया था लेकिन पिछले 4 दिनों से काम बंद है। ग्रामीणों ने शीघ्र समस्या के समाधान की मांग की है। 

ठेकेदार को दिए सख्त निर्देश : एस.डी.ओ.

इस बारे में नहरी विभाग का कहना है कि रेलवे द्वारा रेल लाइन के नीचे अंडरपास बनाया जा रहा था तो कंस्ट्रक्शन के दौरान नहर विभाग द्वारा बनाए गए पाइपों का साइफन टूट गया था और रेलवे ने इसे अपनी हद में बताकर खुद ही निर्माण करवाते हुए साइफन में 2 फुट के पाइप लगा दिए थे जो अपर्याप्त थे अत: यहां साइफन का निर्माण करवाया जा रहा है। नहरी विभाग द्वारा साइफन में 4 फुट के पाइप लगाए गए थे जबकि रेलवे ने यहां 2 फुट के पाइप डाले हैं, जो पर्याप्त नहीं हैं। पाइप 4 फुट के होने चाहिए।

रेलवे से पत्र व्यवहार के बावजूद साइफन दुरुस्त नहीं करवाया गया तो समस्या को देखते हुए अब नहरी विभाग द्वारा साइफन का कार्य करवाया जा रहा है। लगभग 11 लाख रुपए की लागत से सप्ताहभर पहले निर्माण कार्य शुरू करवाया गया है। संबंधित ठेकेदार को जल्द कार्य करने का निर्देश दे दिया गया है फिर भी अगर कार्य आरंभ नहीं किया जाता तो आगामी आवश्यक विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Deepak Paul