आंधी ने रोकी वाहनों की रफ्तार, पेड़ धराशायी

6/13/2019 12:32:49 PM

रेवाड़ी (गंगाबिशन): मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुरूप क्षेत्र में मौसम का बिगडऩा लगातार जारी है। मंगलवार को आंधी व बूंदाबांदी के बाद बुधवार सायं भी तेज अंधड़ व बूंदाबांदी ने जहां लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी, वहीं तापमान में गिरावट के चलते गर्मी से राहत भी महसूस की। तेज हवाओं के साथ चली धूल भरी आंधी से माहौल पूरी तरह धूमलय हो गया। इसके उपरांत हुई बरसात और तेज हवाओं से मौसम पूरी तरह खुशनुमा बन गया।

क्षेत्र में मौसम का यू-टर्न लगातार जारी है। मंगलवार को दोपहर एवं सायं के समय चली आंधी व बूंदाबांदी के उपरांत बुधवार सुबह सूरज के तेवर पहले की ही तरह बरकरार थे। दोपहर बाद तक तेज गर्मी और लू के थपेड़ों का दौर भी बदस्तूर जारी रहा। सायं के समय मौसम का अचानक मूड बदला और घने बादलों का आसमान में जमावड़ा बन गया। देखते ही देखते तेज आंधी प्रारंभ हो गई। धूल भरी आंधी व तेज अंधड़ के चलते चहुंओर का माहौल पूरी तरह धूलमय हो गया। अंधड़ से बचने के लिए दुकानदारों ने जहां अपने शटर नीचे कर लिए, वहीं घरों में महिलाओं ने सभी दरवाजों को बंद कर बचाव किया। तेज अंधड़ के चलते दुकानों के बाहर लगे साइन बोर्ड भी इधर-उधर जा उड़े।

अंधड़ के साथ उडऩे वाला कचरा तथा पॉलीथिन भी लोगों के घरों व संस्थानों तक पहुंच गई। धूल के गुबार के साथ चली तेज हवाओं ने गृहिणियों के लिए भी बड़ी समस्या खड़ी कर दी। वहीं, पेड़ों का भी नुक्सान हुआ है। तेज अंधड़ के बाद क्षेत्र में बरसात का दौर शुरू हो गया। जिससे लोगों ने काफी राहत महसूस की। बरसात के साथ-साथ चलने वाली ठंडी हवाओं ने लोगों को घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर कर दिया। कहीं तेज तो कहीं हल्की बरसात ने मौसम को पूरी तरह सुहावना बना दिया। अंधड़ व बिगड़े मौसम ने जहां लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी, वहीं लोगों को गर्मी से भी राहत अवश्य पहुंचाई है।

 

Isha