पालीथिन मुक्त बनाने की कवायद शुरू, पालीथिन बेचने वालों पर होगी कार्रवाई

8/22/2018 11:57:56 AM

रेवाड़ी (वधवा): जिले को पालीथिनमुक्त बनाने के लिए सरकारी व गैर सरकारी संगठनों का सहयोग लिया जाएगा। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। उपायुक्त ने कहा कि पालीथिन मुक्त बनाने के लिए सभी अधिकारी व कर्मचारी यह ठान लें कि उनके कार्यालय के 250 मीटर की परिधि में कोई पालीथिन नजर न आए, अगर कोई पालीथिन दिखाई देती है तो उसे उठाकर एकत्रित करें।

उपायुक्त ने बताया कि पालीथिन कभी भी नष्ट नहीं होती है तथा उर्वरा शक्ति पर भी इसका असर पड़ता है। पालीथिन को जलाने से जो गैस निकलती है उसका स्वास्थ्य पर बूरा प्रभाव पड़ता है। शर्मा ने कहा कि पहले चरण में शहरों को पालीथिनमुक्त बनाया जाएगा। अगर शहर व गांव में कहीं पर पालीथिन बेचने वाला मिला तो उसके खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने ई.ओ. नगरपरिषद, सचिव नगरपालिका व डी.डी.पी.ओ. को जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं।

 उन्होंने कहा कि शहर के बाद ग्रामीण क्षेत्र को भी पालीथिन मुक्त करने का अभियान चलाया जाएगा।  बता दें कि उपायुक्त पूर्व में भी राजकीय व निजी स्कूलों द्वारा रेवाड़ी शहर को पालीथिन उन्मूलन करने के लिए अभियान चला चुके हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं। शहर में जहां पर भी पालीथिन दिखाई दी उन्हें बैग में डालकर एकत्रित किया गया। यह अभियान एस.डी.एम. जितेन्द्र कुमार के नेतृत्व में चला था जिसमें स्वेच्छा से राजकीय व निजी स्कूलों के बच्चे द्वारा स्वच्छ भारत-स्वच्छ हरियाणा के नारे को अमली जामा पहनाने का कार्य किया। 

Deepak Paul