ग्रामीणों को शिविर लगाकर अधिकारों व योजनाओं के प्रति किया जागरूक

2/17/2020 1:38:35 PM

रेवाड़ी (गंगाबिशन) : जिले के गांव कमालपुर में रविवार को जागरूकता कैम्प का आयोजन सरिता शर्मा द्वारा किया गया जिसमें मुख्यातिथि अधिवक्ता कैलाश चंद ने सरकारी योजनाओं के साथ-साथ अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया। उन्होंने कहा कि जागरूक न होने के कारण ग्रामीण इन योजनाओं का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। ग्रामीणों को अपने अधिकारियों व किसानों व मजदूरों को अपने हकों के बारे में जागरूक होना आवश्यक है। 

कैलाश चंद ने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि नियम 134 ए के तहत अभिभावक अपने बच्चों को निजी स्कूलों में भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूल अनेक चार्ज व फंड के नाम पर अभिभावकों को लूट रहे हैं। ऐसे में अभिभावक की जागरूकता ही काम आएगी और अमान्य दरों से बच पाएंगे। उन्होंने किसानों व मजदूरों के लिए चलाई जा रही अनेक सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया और अपील की कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए ग्रामीण आगे आए।

वहीं उन्होंने महिलाओं ने उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया और कहा कि महिलाएं अपने आप को असहाय न समझे, सरकार ने उनकी रक्षा के लिए अनेक कानून बनाए हुए हैं। इस मौके पर चौकीदार मामनचंद, रामकिशन, नरेश, रीना देवी, मंजू, कविता, सुमन, रेखा, ममता, सुनीता आदि मौजूद थे। 

Isha