मैंटल हेल्थ के लिए चलेगा कैंपेन

10/3/2015 4:24:12 PM

रोहतक (दीपक भारद्वाज) : वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे दस अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस अवसर पर रोहतक के राजकीय मानसिक स्वास्थ्य संस्थान की ओर से पांच से दस अक्टूबर तक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत लोगों को उनके घर द्वार और सार्वजनिक स्थानों पर जागरूक किया जाएगा।

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे हर साल मन का आत्मनिरीक्षण करके व्यक्तित्व विकारों व मानसिक विकृतियों को सक्रिय रूप से पहचानने के उद्देश्य से पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह दिवस अपने मन में मौजूद मानसिक व व्यक्तित्व विकारों को सक्रिय रूप से पहचानने का दिवस है, जिससे कि हमारा स्वस्थ्य व सुन्दर मानसिक पुनर्निमाण हो सके। दरअसल मानसिक विकृतियों के कारण अराजकता, हिंसा, आत्महत्या, अनैतिकता, संवेदनहीनता एवं आपराधिक प्रवृत्तियां बढ़ रही हैं।
 
पीजीआई के मनोरोग विभाग के अध्यक्ष डा. राजीव गुप्ता का कहना है कि मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के आयोजन का उद्देश्य समुदाय को भावनात्मक व सामाजिक रुप से जागरुक करना है। साथ ही इस बात की जानकारी भी देना है कि जितना शारीरिक रुप से स्वस्थ रहना आवश्यक है उतना ही मानसिक स्वास्थ्य भी आवश्यक है, जो आजकल की तनाव भरी जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। जीवन को नियंत्रित करने की बहुत जरूरत है अन्यथा बीमारियां बढ़ती जाएंगी।