आशा वर्कराें ने 6 मार्च को गिरफ्तारियां देने से पहले सीएमओ को थमाया नाेटिस

2/28/2020 3:32:03 PM

रोहतक (स.ह.) : केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा महिलाओं के साथ किए जा रहे भेदभाव के खिलाफ तथा मांगों को लागू करवाने के लिए 6 मार्च को राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं द्वारा दी जा रही गिरफ्तारियों में रोहतक जिले की आशा वर्कर्स भी भाग लेंगी। आशा वर्कर्स यूनियन हरियाणा सम्बद्धित सीटू की जिला कमेटी ने जिला के सिविल सर्जन को नोटिस दे दिया है। नोटिस देने आए प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व आशा वर्कर्स यूनियन की जिला उप-प्रधान मूर्ति व सोनिया मुंगाण ने किया।

प्रतिनिधिमंडल में सीटू जिला सह-सचिव एवं पूर्व कर्मचारी नेता धर्मवीर हुड्डा यूनियन की जिला सह-सचिव पुष्पा, सीटू नेता विनोद, सुमन, रेखा प्रमुख तौर पर शामिल रहीं। प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि यूनियन ने आशा वर्कर्स की लम्बित समस्याओं बारे सरकार को बार-बार अवगत करवाया लेकिन सरकार मांगों के प्रति नकारात्मक रुख अपनाए हुए है। सरकार के इस रवैये से तंग आकर यूनियन ने 6 मार्च को महिलाओं द्वारा दी जा रही गिरफ्तारियों में शामिल होने का निर्णय लेना पड़ा है। 

आशा वर्कर्स की मांगों की चर्चा करते हुए विनोद ने बताया कि आशा वर्कर्स को कर्मचारी के रूप में मान्यता देने, योग्यतानुसार प्रोमोशन देने, 21,000 रुपए न्यूनतम वेतन देने, सभी तरह की प्रोत्साहन राशि प्रत्येक महीने की 10 तारीख से पहले खाते में डालने, स्टेट और सैंटर की सभी राशियों का एक साथ भुगतान करने, आशाओं को आयुष्मान भारत योजना का हिस्सा बनाने, आशा फैसिलीटेटर को विजिट का भत्ता देने तथा 21 जुलाई, 2018 को जारी हुए सरकार के नोटिफिकेशन को पूर्ण रूप से लागू किया जाएगा। यदि सरकार ने 6 मार्च तक मांगों का समाधान नहीं किया तो यूनियन 7 मार्च से आंदोलन को निरंतर जारी रखने को मजबूर होगी।

Isha