प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर बाल कल्याण विभाग ने कसा शिकंजा

4/22/2019 1:40:49 PM

रोहतक(दीपक): प्राइवेट स्कूलों में मनमानी व मिल रही अव्यवस्थाओं को लेकर शिक्षा विभाग व बाल कल्याण विभाग ने कमर कस ली है।अभिभावकों द्वारा लिखित में शिकायत देने के बाद बाल कल्याण विभाग की तरफ से कार्रवाई करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी के नाम पत्र भेजा गया है। इस पत्र में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से प्राइवेट स्कूलों की जांच करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही शिक्षा विभाग द्वारा की जाने वाली कार्रवाई की रिपोर्ट भी मांगी गई है।

प्राइवेट स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के अभिभावकों द्वारा बनाए गए अभिभावक संघ की तरफ से पिछले दिनों बाल कल्याण समिति को एक शिकायत भेजी गई थी, जिसमें उन्होंने प्राइवेट स्कूलों में अनियमितता मिलने व बच्चों को प्रताडि़त करने की बात कही थी। अभिभावकों का आरोप है कि प्राइवेट स्कूल हर वर्ष मनमर्जी से भारी भरकम फीस व अनेक फंड बढ़ा देते है, जिनको भर पाना अभिभावकों के लिए काफी मुश्किल होता जा रहा है।

वहीं एन.सी.ई.आर.टी. की बजाय निजी पब्लिकेशन की महंगी किताबें केवल मुनाफा बटोरने के लिए लगवाई जाती है।जिसके लिए अभिभावकों और बच्चों पर गैर जरूरी दबाव भी बनाया जा रहा है। स्कूलों की यह मांग पूरी न होने पर बच्चों में हीन भावना भी पैदा हो जाती है और उनके व्यक्तित्व पर दुष्प्रभाव भी पड़ रहा है।ऐसे में बाल कल्याण विभाग विभाग की तरफ से शिक्षा विभाग के अधिकारी को पत्र भेजकर स्कूलों की जांच करने के निर्देश दिए है, ताकि किसी भी बच्चे के साथ कुछ गलत न हो। 

kamal