राजनीतिक भागीदारी को लेकर पिछड़ा वर्ग व दलितों ने किया अर्धनग्न प्रदर्शन

4/22/2019 1:34:19 PM

रोहतक(दीपक): भारतीय जनता पार्टी व कांग्रेस पार्टी द्वारा लोकसभा चुनाव में किसी भी दलित व पिछड़े वर्ग के व्यक्ति को टिकट न देने के खिलाफ दलित व पिछड़ा वर्ग के सदस्यों ने रविवार को अर्धनग्न होकर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने भाजपा-कांग्रेस के खिलाफ नारेबाजी की और दोनों पाॢटयों से अलग निर्दलीय चुनाव लडऩे का ऐलान किया। साथ ही 3 लोकसभा व 7 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी।

अर्धनग्न विरोध प्रदर्शन से पूर्व सभी दलित व पिछड़ा वर्ग के सदस्य पुराना आई.टी.आई. मैदान में एकत्रित हुए। पिछड़ा वर्ग व भाजपा में पिछले दिनों शामिल हुए तेजवीर सेन ने कहा कि पिछड़ों व दलितों के अधिकार का भाजपा व कांग्रेस ने हनन किया है। पिछड़ा व दलित समाज की पूरे प्रदेश में 40 प्रतिशत संख्या बनती है, जो लम्बे समय तक कांग्रेस को अपनी मां समझते रहे और बिना मांगे वोट के रूप में कांग्रेस को आक्सीजन देते रहे व कांग्रेस पार्टी ने इनको सबसे पीछे छोड़ आगे निकल गई।

इन 40 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस से दुखी होकर भाजपा का दामन थाम लिया लेकिन अब भाजपा ने भी कांग्रेस का ही रास्ता अपनाया तो महादलितों और महापिछड़ों में रोष पनपने लगा। अति पिछड़ा वर्ग ने 10 लोकसभा में से मात्र एक सीट हिसार लोकसभा से मांगी, लेकिन भाजपा ने अति पिछड़ों के अरमानों को ऐड़ी के नीचे चकनाचूर कर दिया और हिसार से लठ धारी लोगों को टिकट थमा दी। इस बात को लेकर 14 तारीख को काठ मंडी में महापंचायत भी बुलाई गई थी और आज अति दलित एवं अति पिछड़े वर्ग के लोगों ने अर्धनग्न होकर कांग्रेस व भाजपा के खिलाफ अपने दरवाजे बंद कर लिए और फैसला किया कि अब अपनी लड़ाई खुद लड़ेंगे।

आज इसी लड़ाई को लडऩे का संकेत देते हुए लोकसभाओं व विधानसभाओं के कुछ प्रत्याशी भी घोषित कर दिए। अर्धनग्न विरोध प्रदर्शन में प्रजापति हनुमान वर्मा, रामकिशन सैन, राम दिया प्रजापति, पिछड़ा वर्ग नेता तेजवीर सैन, दलित नेता विनोद चंदेल, प्रदेश नेता विजेंद्र पवार जोगी, नवीन सेन प्रधान नारायणी धाम बादली, रामेश्वर भोरिया, कुलदीप कटारिया, रवि धानक, राजेंद्र प्रजापति राई, कालू सोनी, सिल्क राम रोहिल्ला, राहुल नायक, राधेश्याम मनीयार, देवी शंकर जांगड़ा, परमजीत सैनी, किसान नेता बलजिन्द्र मराठा, कवि प्रचार मंत्री ओमप्रकाश आदि मौजूद रहे। 

kamal